दक्षिण अफ्रीका से मिली 229 रनों की हार से खत्म हुआ इंग्लैंड का विश्व कप सफर, सिर्फ 1 मैच और हारते ही लौटना होगा स्वदेश

वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई. विश्व विजेता इंग्लैंड के सामने दक्षिण अफ्रीका. दोनो टीमें अपना अंतिम मैच एक साधारण टीम से हार कर आ रही थी. खैर मैच शुरू हुआ और अंग्रेजों ने टाॅस जीतकर पहले फील्डिंग करनी चुनी. दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने वानखेड़े स्टेडियम पर चौके छक्को की बरसात कर डाली. तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक तो एक ने शतक जड़ा.

कुल मिलाकर दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में 399 रन बनाया. जवाब में इंग्लैंड सिर्फ 170 रन पर आलआउट हो गई. इस तरह से दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच बाउंस बैक करते हुए 229 रन से जीत लिया.

क्लासेन ने ली इंग्लैंड के गेंदबाजों की खबर, दक्षिण अफ्रीका ने बनाए 399 रन

दक्षिण अफ्रीका अपना अंतिम मैच नीदरलैंड के हाथों हार कर आई थी. टीम पर दबाव बहुत था और ऊपर से सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी काॅक सिर्फ 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. सबको लगा अफ्रीकी बैटिंग लाइन-अप फिर से बिखरेगी. लेकिन रीज़ा हेंड्रिक्स के 85 और वैन डेर डुसेन के 60 रनों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका मैच में वापस आई.

कप्तान मार्करम ने 42 रन बनाए लेकिन उनके साथ खेल रहे हेनरिक क्लासेन ने लजीज शतक जड़ डाला. क्लासेन ने

67 गेंदो में 12 चौके और 4 छक्के की मदद से 109 बनाए.

अगर सिर्फ क्लासेन बेहतर खेलते तो दक्षिण अफ्रीका 300 के पार जाती, लेकिन तेज गेंदबाज के रूप मे खेलने आए मार्को जानसन ने 42 गेंद में 75 रन जड़ डाले जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में 399 रन बनाए.

विश्व विजेता इंग्लैंड की सबसे बड़ी हार, पूरी टीम 170 रनों पर आलआउट

400 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड 18 रन पर अपना पहला विकेट खोई. लुंगी एनगिडी ने बेयरस्टो को 10 रन पर कैच आउट करा दिया. इसके बाद तो जैसे विकेटों की झड़ी लग गई. जो रूट 2, बेन स्टोक्स 5, डेविड मलान 6 तो डबल फिगर में भी नही पहुंच पाए. वही हैरी ब्रुक 17,

जोस बटलर 15, डेविड विली 12 और आदिल राशिद 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इंग्लैंड के तरफ से सबसे अधिक रन मार्क वुड (43 रन) बनाए.

दक्षिण अफ्रीका के तरफ से जेराल्ड कोएत्ज़ी ने और लुंगी एनगिडी और मार्को जानसन ने 2-2 विकेट चटकाए. इस तरह से इंग्लैंड 170 रन पर आलआउट हो गई. दक्षिण अफ्रीका यह मैच 229 रनों से जीत गया.

ALSO READ: ‘हम न्यूजीलैंड से कभी जीते नहीं हैं..’शुभमन गिल ने रोहित शर्मा को दिलाई याद तो हिटमैन के जवाब ने जीता दिल