Placeholder canvas

The Ashes 2023: एशेज ट्रॉफी 2023 का कौन होगा विजेता? पहली गेंद के टोटके से हो गया फैसला, जानें क्या है पूरा माजरा?

डब्ल्यूटीसी के फाइनल में इंडिया पर मिली जीत से विनर बनी ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में इंग्लैंड से टेस्ट मैच खेलना शुरू कर दिया है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नये सीजन का आगाज इस एशेज सीरीज से हो गया है। गौरतलब है कि इस बार की डब्ल्यूटीसी की विनर रही ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियो में आत्मविश्वास होगा।

अगर पिछले एशेज़ कि बात करें तो इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था। तो ऐसे में इंग्लैंड की टीम पिछले एशेज की हार का हिसाब चुकता करने के लिये पूरी तैयारी से खेल रही है।

क्या है पिछले एशेज की कहानी

पिछले ऐशेज में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को बहुत बुरी तरह से हराया था। जिसके बाद कई प्लेयर्स को आलोचना का सामना करना पड़ा था, तो कई लोगो को टीम से बाहर कर दिया गया था।

कप्तान जो रूट के लिए वो सीरीज बुरे सपने की तरह था। जो रूट टेस्ट मैचों के शानदार बल्लेबाज हैं, लेकिन 2021-22 एशेज में रूट की शुरुआत बेहद खराब रही थी फिर चाहे कप्तानी हो या फिर बैटिंग।

ऑस्ट्रेलिया ने 5 में से 4 मैच में इंग्लैंड को एक से बढ़कर एक बड़ी शिकस्त दी, जबकि एक मुकाबला ड्रॉ साबित हुआ था। उसके बाद रूट की काफी आलोचना हुई और रूट को कप्तानी से हटा दिया गया, लेकिन 2 साल के इंतजार के बाद इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया से पुरानी हार के गम को भरने के लिए मैदान पर उतरी है।

जो रूट ने शतक लगा जाहिर की अपनी मंशा

जो रूट इस एशेज में मानों ऑस्ट्रेलिया के सामने अपने पुराने हार का बदला लेने उतरे हों, पिछली बार सीरीज में जो रूट के हाथ में टीम की कमान थी और ऑस्ट्रेलिया से मिली शर्मनाक हार के बाद उनसे कप्तानी छीन ली गई थी। दो साल बाद मिले इसे मौक़े का फ़ायदा जो रूट ने पहले ही दिन से उठाना शुरू कर दिया है।

ऑस्ट्रेलिया का हर बड़ा बॉलर जो रूट के सामने फेल नज़र आया। नाथन लायन से लेकर स्कॉट बोलैंड तक ऑस्ट्रेलिया के हर बड़े बॉलर को जो रूट के ख़तरनाक बल्लेबाज़ी का सामना करना पड़ा।

जो रूट ने 152 गेंद में 4 छक्कों और 7 चौकों की मदद से 118 रन की बेहतरीन पारी खेलकर ये साफ कर दिया है कि इस बार ऑस्ट्रेलिया के लिये एशेज आसान नहीं रहने वाला है। 

पहली गेंद से कैसे जीतेगा इंग्लैंड?

एशेज 2021-22 की बात करें तो सीरीज की पहली ही गेंद पर इंग्लैंड का विकेट गिरा था। शून्य पर पहला विकेट गिरा और टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

हालांकि इस एशेज की शुरुआत इंग्लैंड के ओपनर जैक क्राउली ने पहली ही गेंद पर शानदार चौका लगाकर की। जिसके बाद इंग्लैंड का पहला दिन शानदार रहा और  टीम की तरफ से दो अर्धशतक आए, जबकि जो रूट की शतकीय पारी देखने को मिली, जिसके मदद से पहली पारी में इंग्लैंड का स्कोर 393 रन रहा।

ALSO READ: वेस्टइंडीज दौरे पर Team India के इन 3 मैच विनर खिलाड़ियों को चाय में मक्खी की तरह निकालेगी BCCI, इस दिन होगा टीम का ऐलान