Placeholder canvas

कौन है सौरभ कुमार जिसे श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट टीम में मिली जगह? धोनी से है खास कनेक्शन, लंबे समय से थी चयनकर्ताओं की नजर

Saurabh Kumar के बारे में इस समय हर भारतीय क्रिकेट प्रेमी जानने का इच्छुक है। आज यानी शनिवार को बीसीसीआई ने भारत और श्रीलंका के बीच अगले महीने से शुरू होने जा रही टेस्ट सीरीज के लिए 18 सदस्यों की स्क्वाड का ऐलान किया है। इस ऐलान की सबसे बड़ी बात ये है कि रोहित शर्मा को टेस्ट टीम की कमान सौंप दी गई है। इसके साथ ही मेरठ के स्पिन गेंदबाज सौरभ कुमार (Saurabh Kumar) को पहली बार टीम इंडिया का हिस्सा बनाया गया है।

Saurabh Kumar की कहानी

Saurabh Kumar

उत्तरप्रदेश के बागपत इलाके से आने वाले सौरभ कुमार (Saurabh Kumar) को इससे पहले भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए बतौर स्टैन्डबाई रखा गया था। लेकिन अब चयनकर्ताओं ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए सौरभ कुमार को इंडियन टीम में जगह दे दी है।

सौरभ कुमार (Saurabh Kumar) को घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन के इनाम के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका मिल सकता है। सौरभ के क्रिकेट खेलने की शुरुआत 16 साल की उम्र से कर दी थी। उनके पिता आकाशवाणी में कार्यरत थे जो की अब रिटायर हो चुके हैं। सौरभ साल 2015 में उत्तरप्रदेश की टीम में शामिल हुए थे।

 MS Dhoni से सौरभ का कनेक्शन

dhoni-csk

सौरभ कुमार (Saurabh Kumar) साल 2017 में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की पुरानी आईपीएल टीम राइजिंग पुणे सुपर जाइनट्स का हिस्सा रह चुके हैं। इस फ्रैंचाइजी ने सौरभ को 10 लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल किया था। लेकिन उन्हें आईपीएल में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था।

इस खिलाड़ी ने अबतक अपने घरेलू करियर में 46 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। स्पिन गेंदबाजी के अलावा ये खिलाड़ी बल्लेबाजी भी कर सकता है। अपने फर्स्ट क्लास करियर में सौरभ ने 196 विकेट हासिल किये हैं और अपनी बल्लेबाजी का जौहर दिखाते हुए 1572 रन बनाए हैं।सौरभ की काबिलियत का अंदाजा उनके आंकड़ों से बखूबी लगाया जा सकता है। उन्होंने अपने करियर में 16 बार से ज्यादा एक पारी में 5 विकेट लिए हैं और बल्ले से 2 शतक और 8 अर्धशतक जड़े हैं।

ALSO READ: मुख्यचयनकर्ता ने बताया कब होगी Hardik Pandya की टीम इंडिया में वापसी, रणजी में न खेलने पर दिया ये जवाब

4 मार्च से होगा टेस्ट सीरीज का आगाज

WTC

भारत और श्रीलंका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 4 मार्च से होगा। इस सीरीज के दौरान सौरभ शर्मा (Saurabh Kumar) भारत के लिए डैब्यू कर सकते हैं। बीसीसीआई के जारी शेड्यूल के अनुसार इस सीरीज का पहला मैच मोहाली में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरे टेस्ट मैच के लिए बैंगलोर का रुख किया जाएगा। दूसरे टेस्ट मैच की शुरुआत 12 मार्च से हो जाएगी। अबतक मिली जानकारी के अनुसार ये टेस्ट मैच डे-नाइट टेस्ट मैच होने वाला है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस सीरीज में पहली बार क्रिकेट के लंबे प्रारूप में कप्तानी करते हुए नजर आएंगे।

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियंक पंचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, सौरभ कुमार

ALSO READ: रोहित शर्मा के बाद कौन होगा भारतीय टीम का कप्तान, मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने बताया नाम