Placeholder canvas

WC 2023: न्यूजीलैंड, पाकिस्तान या अफगानिस्तान? पहले सेमीफाइनल में किस टीम की होगी भारत से टक्कर, समझें पूरा समीकरण

भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टीमें विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं. सेमीफाइनल के स्पाॅट में एक और जगह बचा हुआ है. इसके लिए न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और पाकिस्तान की टीमें मुख्य दावेदार हैं. हालांकि नीदरलैंड की टीम भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है. लेकिन यह बहुत मुश्किल है.

इसलिए इस लेख में हम पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस पर बात करने की कोशिश करेंगे. और समझने की कोशिश करेंगे क्या है सेमीफाइनल का समीकरण.

न्यूजीलैंड

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सबसे बड़ी दावेदार न्यूजीलैंड की टीम है. न्यूजीलैंड का यह विश्व कप बहुत ही दिलचस्प गुजरा है. जहां पहले चार मैचों में उनको जीत मिली थी वहीं अगले 4 मैचों में उनको हार का सामना करना पड़ा है. आठ मैचों में 8 अंकों के साथ वह इस समय प्वाइंट टेबल पर चौथे स्थान पर बने हुए हैं.

9 नवंबर को न्यूजीलैंड श्रीलंका से अपना अंतिम लीग मैच खेलेगा. अगर न्यूज़ीलैंड यह मुकाबला जीत जाता है तो बड़े आसानी से वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगा.

लेकिन अगर न्यूज़ीलैंड मुकाबला हार जाता है और पाकिस्तान या अफगानिस्तान अपने अंतिम मुकाबले जीत लेते हैं तो न्यूजीलैंड विश्व कप से बाहर हो जाएगी. यदि दोनों या तीनों टीमें अपने-अपने मुक़ाबले हार जाते हैं तो नेट रनरेट को देखा जाएगा जिसमें न्यूजीलैंड बाकि टीमों से आगे है.

पाकिस्तान

सेमीफाइनल की दूसरी दावेदार है पाकिस्तान. न्यूजीलैंड की तरह ही पाकिस्तान ने अब तक विश्व कप में 8 मैच खेले हैं, जिसमें उनको 4 में जीत और 4 में हार का सामना करना पड़ा है. पाकिस्तान अपना अंतिम लीग मैच 11 नवंबर को इंग्लैंड से खेलेगा.

सेमी फाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान को यह मुकाबला 150 से अधिक रनों से जीतना होगा या आठ से ज्यादा विकटो से जीतना होगा.

यदि इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान बड़ी जीत हासिल नहीं कर पाती है और न्यूजीलैंड अपना मुकाबला जीत लेती है तो पाकिस्तान सेमीफाइनल से बाहर हो जाएगा. पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने का एक ही रास्ता है इंग्लैंड को बड़े मार्जिन से हराना.

अफगानिस्तान

सेमीफाइनल में चौथी टीम बनने की तीसरी दावेदार अफगानिस्तान की टीम है. अफगानिस्तान ने इस विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया है. यदि अफगानिस्तान अपने अंतिम लीग मैच मे इंग्लैंड को बड़े मार्जिन से हरा देती है तो वह सेमीफाइनल में जगह बना पाएगी.

साथ ही अफगानिस्तान को यह भी उम्मीद करनी होगी कि पाकिस्तान और न्यूजीलैंड अपने अंतिम मुकाबले हार जाएं. क्रिकेट एक्सपर्ट की माने तो 10 से 20 प्रतिशत ही चांस है कि अफगानिस्तान सेमीफाइनल खेले.

ALSO READ: ग्लेन मैक्सवेल की 201 रनों की पारी पर जोश हेजलवुड ने किया बड़ा खुलासा, बताया उस दौरान ड्रेसिंग रुम क्या बातें हो रहीं थीं