RAHUL DRAVID

वनडे विश्व कप 2023 में मिली शिकस्त के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया में बदलाव का मन बना लिया है। माना जा रहा है कि बहुच जल्द भारतीय टीम को नया हेड कोच मिलेगा। इसका अर्थ ये है कि मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का टीम इंडिया से पत्ता कटने वाला है। अब सवाल ये उठता है कि राहुल द्रविड़ की जगह किस दिग्गज को भारतीय टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है?

राहुल द्रविड़ पर बीसीसीआई जल्द लेगी फैसला

बता दें कि टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ के पिछले दो साल के कार्यकाल में भारतीय खिलाड़ियों ने आईसीसी के 5 इंवेट्स में भाग लिया है। इनमें एशिया कप 2022, टी20 विश्व कप 2022, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, एशिया कप 2023 और वनडे विश्व कप 2023 शामिल है।

भारतीय टीम को एशिया कप 2023 के अलावा किसी भी टूर्नामेंट में जीत नहीं मिली है। इनमें भारत को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है।

ऐसे में माना जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) राहुल द्रविड़ पर एक्शन ले सकती है। अब सवाल ये उठ रहा है कि राहुल द्रविड़ के बाद टीम इंडिया की बागडोर किसके हाथ में सौंपी जाएगी?

इस दिग्गज को बोर्ड ने सौंपी टीम की कमान

इसका जबाव बीसीसीआई ने ढूंढ लिया है। राहुल द्रविड़ की जगह बोर्ड वीवीएस लक्ष्मण को टीम इंडिया का नया हेड कोच बनाएगा। इसका प्रमाण भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी 5 मैचों की टी20 सीरीज में मिल चुका है।

राहुल द्रविड़ को आराम देकर बोर्ड ने वीवीएस लक्ष्मण को इस  सीरीज के लिए मुख्य कोच नियुक्त किया है। माना जा रहा है कि चैंपियंस ट्रॉफी 2025 तक वीवीएस लक्ष्मण ही टीम इंडिया के लिए हेड कोच की भूमिका निभाएंगे।

पहले भी दे चुके हैं टीम को कोचिंग

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई बार राहुल द्रविड़ की गैर-मौजूदगी में वीवीएस लक्ष्मण बतौर कार्यवाहक कोच भारतीय टीम के साथ काम कर चुके हैं।

वह फिलहाल बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) के प्रमुख हैं। उन्होंने भारत के लिए 134 टेस्ट और 86 वनडे मैच खेले। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 5 मैचों में पहले भी हेड कोच की भूमिका निभाई है।

ALSO READ: दूसरे टी20 से पहले भारतीय फैंस के लिए आई बुरी खबर, चोटिल होकर पुरे टूर्नामेंट से बाहर हुआ 150kmph से गेंदबाजी करने वाला ये गेंदबाज