ICC WORLD CUP 2023 GOLDEN BAT AND BALL

भारत की मेजबानी में जारी वनडे विश्व कप 2023  अब अपने चरम पर पहुंच चुका है। भारतीय टीम लगातार चौथी बार फाइनल खेलने के लिए तैयार है। 19 नवंबर, रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

इस मैच में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। एक तरफ ऑस्ट्रेलिया अपना छठवां खिताब उठाने के लिए उतरेगी तो वहीं, दूसरी तरफ भारतीय टीम कंगारुओं से साल 2003 का बदला लेकर टाइटल पर कब्जा जमाने के उद्देश्य से खेलती नज़र आएगी।

बता दें कि वनडे विश्व कप 2023 के बाद दो भारतीय खिलाड़ियों पर आईसीसी की मेहरबानी हो सकती है। इन प्लेयर्स को टूर्नामेंट के अंत में गोल्डन बैट और बॉल दिया जा सकता है। हम जिन प्लेयर्स की यहां चर्चा कर रहे हैं उनका नाम विराट कोहली और मोहम्मद शमी है। जी हां टूर्नामेंट के अंत में इन प्लेयर्स को गोल्डन बैट और गोल्डन बॉल मिल सकता है।

धाकड़ बल्लेबाज को मिलेगा गोल्डन बैट

दरअसल, टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने मौजूदा टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने वनडे विश्व कप 2023 में अपने करियर का 50वां शतक जड़कर इतिहास रच दिया।

विराट कोहली ने ये कारनामा न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में किया। उन्होंने 106 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को वनडे फॉर्मेट में शतकों के मामले में पीछे छोड़ दिया।

विराट कोहली वनडे विश्व कप 2023 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 10 मैचों की 10 पारियों में 101.67 के औसत से 711 रन बनाए हैं।

विश्व कप के टॉप 3 बल्लेबाजों की सूची में किंग कोहली का नाम टॉप पर है। अभी धाकड़ बल्लेबाज फाइनल मैच में भी बल्लेबाजी करते नज़र आएंगे।

गोल्डन बॉल की रेस में शमी सबसे आगे

बात करें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की तो उन्होंने इस टूर्नामेंट में अपने घातक प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। शुरुआती मैचों में प्लेइंग 11 में जगह नहीं बना पाने वाले इस खिलाड़ी को हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के बाद मौका मिला।

उन्होंने इस अच्छी तरह भुनाया और 6 मैचों में 23 विकेट चटकाकर वनडे विश्व कप 2023 के टॉप गेंदबाजों की सूची में अपना नाम शामिल कर लिया है।

मोहम्मद शमी ने इस टूर्नामेंट में तीन बार 5 विकेट हॉल अपने नाम किया है। गोल्डन बॉल की रेस में शमी सबसे आगे हैं। उनके पीछे 22 विकेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा हैं।

ALSO READ:4 चरणों में होगा वनडे विश्व कप 2023 की क्लोजिंग सेरेमनी का आयोजन, झूम उठेगा पूरा देश, जानिए कब और कहां देख सकते हैं फ्री में लाइव