Throat cancer

भारत में कैंसर बहुत ही ज्यादा फैला हुआ है। कैंसर की बीमारी भारत में सबसे ज्यादा पाई जा रही है। कैंसर शरीर के किसी भी अंग में हो जाता है। जैसे ब्रेन, ब्रेस्ट, थ्रोट का इंफेक्शन अपने इलाज के लिए दर-दर भटकते हैं। अगर उन्हें इलाज समय पर नहीं मिल पाता है।

बहुत से लोगों की जान नहीं बच पाती हैं, क्योंकि उन्हें बहुत बाद में पता चलता है कि उन्हें कैंसर हो गया है। वो लास्ट स्टेज में पहुंच गए होते हैं और उनकी जान चली जाती है। अगर आप गलत चीजों का सेवन करते हैं, तो वह शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

थ्रोट कैंसर

गले के कैंसर को थ्रोट कैंसर कहते हैं। गले का कैंसर भी अब आम बात हो गई है। हमें गलत चीजों का सेवन करना चाहिए तंबाकू पान गुटखा बीड़ी सिगरेट शराब को सेवन नहीं करना चाहिए।

इन सबके सेवन से इसका खतरा ज्यादा होता है। अगर आप भी कैंसर के शुरुआती लक्षण को पहचान जाते हैं, तो आप की जान बचा सकती है।

ALSO READ:सनी देओल की बहु के सामने बॉलीवुड की बड़ी अप्सराएं भी हैं फेल, हॉटनेस में उर्वशी भी खा जाएं मात

 थ्रोट कैंसर के सिम्टम्स

अगर आपका वेट लगातार कम हो रहा है, साथी गले में लगातार दर्द होता है और आवाज में बदलाव आता है। मुंह से खून आता है, तो आप सतर्क रहें। अगर मुंह में बार-बार छाले पड़ते हैं और छाले ठीक नहीं होते हैं और आपको खाते टाइम या कुछ निकलते वक्त बहुत दिक्कत होती है, तो आप एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

अगर लंबे समय से कान में दर्द रहता है या कम सुनाई पड़ता तो भी आप आपको तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए, तो संपर्क करें और टेस्ट करवाइए समय रहते ही इस बीमारी को पकड़ा जा सके और जान बचाई जा सके।

अक्सर ऐसा होता है कि शुरुआत में पता नहीं चल पाता है, जिसके वजह से बहुत ज्यादा समस्या बढ़ जाती है। कई लोगों की जान भी चली जाती है।

ALSO READ: तीन महीने पहले अगर दिखें ये लक्षण तो समझ जाइए आपके फेफड़े हो रहे हैं खराब, बिना देर किए डॉक्टर से करें संपर्क

Published on March 15, 2023 7:47 pm