Placeholder canvas

ज्ञान की बातें: यह है विश्व का सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म वाला रेलवे स्टेशन! यहां एकसाथ खड़ी हो जाती हैं 44 ट्रेनें

इंडियन रेल सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। पूरे विश्व में चौथे नंबर पर इंडियन रेलवे का नेटवर्क आता है। इंडिया में बहुत बड़े-बड़े रेलवे स्टेशन है। लेकिन अगर बात करें सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की तो बहुत सारे लोगों के दिमाग में आता है कि दिल्ली और मुंबई होगा। लेकिन हकीकत यह नहीं है देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कर्नाटक राज्य का हुबली जंक्शन है। यहां प्लेटफार्म इतना बड़ा है कि एक साथ 44 ट्रेनें खड़ी हो सकती हैं। ऐसे में अगर आपको ट्रेन पकड़नी होगी तो आपको कितने प्लेटफॉर्म बात करने पड़ेंगे जिससे हालत आपकी खराब हो जाएगी। लेकिन पश्चिम बंगाल का हावड़ा जंक्शन में 26 प्लेटफार्म के साथ दूसरे नंबर पर है।

अमेरिका में है बड़ा रेलवे स्टेशन

अमेरिका में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां पर बहुत ही ज्यादा प्लेटफार्म है और यह अपनी खूबियों की वजह से बहुत फेमस है। अमेरिका में इस रेलवे स्टेशन का निर्माण 1903 से 1913 तक किया गया और यह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है।

ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

बता दें कि दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल है और यह अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में स्थिति में है इसका निर्माण उस दौर में हुआ जब बहुत मशीनें नहीं होती थी फिर भी इसका निर्माण किया गया और उसने बनाने में बहुत ज्यादा वक्त लगा।

इस रेलवे स्टेशन पर 44 प्लेटफार्म है जहां 44 ट्रेने खड़ी हो सकती हैं यहां हर दिन 660 मेट्रो नॉर्थ ट्रेन गुजरती है जिनमें लगभग एक लाख से ज्यादा यात्री सफर करते हैं। वहीं इस रेलवे टर्मिनल में दो अंडर ग्राउंड लेवल हैं जहां 411 उपरी लेवल और 261 निचले लेवल पर है। यह रेलवे ट्रैक 48 एकड़ जमीन पर बना हुआ है।

हॉलीवुड फिल्म में आता है नजर

कई सारी हॉलीवुड फिल्मों के से स्टेशन पर शूटिंग होती है रेलवे स्टेशन नजर आता है।

ये भी पढ़ें-IND vs WI: पहले वनडे में इन 6 खिलाड़ियों के दुश्मन बनेंगे कप्तान रोहित, दूध में से मक्खी की तरह निकालेंगे बाहर!