afg win over pak

कल चेन्नई में अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच मुक़ाबला खेला गया. अफगानिस्तान ने इस मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज की. विश्व कप में अफगानिस्तान की यह दूसरी जीत है. अफगानिस्तान के इस जीत में एक भारतीय का भी बहुत बड़ा रोल है. उसी रोल को हम इस लेख में समझने वाले हैं.

अजय जडेजा ने बनाया अफगानिस्तान के जीत की रोडमैप

अजय जडेजा नाम सुनकर आप चौंक गए होंगे. लेकिन यहां पर रविंद्र जडेजा की नहीं बल्कि अजय जडेजा की बात हो रही है. विश्व कप से पहले जडेजा को अफगानिस्तान की टीम मैनेजमेंट ने एक मेंटॉर के रूप में टीम में शामिल किया था. क्योंकि विश्व कप भारत में हो रहा है और अजय जडेजा भारत के भूतपूर्व बल्लेबाज रहे हैं तो उनके पास इन कंडीशन का बेहतर अनुभव है.

अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए जडेजा ने अफगानी बल्लेबाजों को ट्रेन किया और नतीजा सबके सामने है. पाकिस्तान के खिलाफ एक बहुत बड़ी जीत.

राशिद खान ने किया अजय जडेजा का ज़िक्र

पाकिस्तान को हराने के बाद राशिद खान ने बताया कि जडेजा किस तरह अफगान खिलाड़ियों की मदद करते हैं. उन्होंने कहा कि अजय जडेजा और कोच ट्रॉट (जॉनाथन ट्रॉट) खिलाड़ियों को आजादी से खेलने को कहते हैं. उनका कहना होता है कि मैदान में जाकर अपनी स्टाइल में खेलो.

नम्बर पांच पर है अफगानिस्तान की टीम

पाकिस्तान के खिलाफ जीत के साथ अफगानिस्तान की टीम प्वाइंट टेबल पर पांचवे स्थान पर पहुंच गई है. अफगानिस्तान ने अब तक टूर्नामेंट में 5 मैच खेले हैं, जिसमें उनको दो में जीत और तीन में हार मिली है. अफगानिस्तान की टीम अगर इसी प्रकार से प्रदर्शन करती रही तो वह शायद सेमीफाइनल में भी पहुंच जाएगी.

प्वाइंट टेबल की बात करें तो पहले स्थान पर भारतीय टीम है जिसने अभी तक टूर्नामेंट में पांच जीत हासिल की है. वहीं दूसरे स्थान पर न्यूज़ीलैंड अंकों के साथ है. तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका टीम मौजूद है.

ALSO READ: IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, हार्दिक पांड्या हुए विश्व कप से बाहर, ये खिलाड़ी करेगा रिप्लेस