team INDIA CENTRAL CONTRACT

टी20 विश्व कप में टीम इंडिया के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई एक्शन) के मूड में नजर आ रहा है। बीसीसीआई के नए अध्यक्ष बनने के तुरंत बाद रोजर बिन्नी ने पहले चयन कमेटी को बर्खास्त कर दिया। अब उसके बाद बीसीसीआई कुछ और कड़े फैसले लेने जा रहा है, जिसके तहत आने वाले टीम इंडिया के कुछ सीनियर खिलाड़ियों पर बड़ी गाज गिर सकती है।

सीनियर खिलाड़ियों का कट सकता है पत्ता

बीसीसीआई के नए फैसलों को लेकर बड़ी सामने आ रही है, जिसके तहत बीसीसीआई 21 दिसंबर को होने वाली एपेक्स काउंसिल की मीटिंग में कुछ बड़े फैसले ले सकती है। जिनमें टीम इंडिया के कुछ सीनियर खिलाड़ियों को सेंट्रल काॅन्ट्रैक्ट से बाहर किया जा सकता है। इनमें ईशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे और रिद्धिमान साहा जैसे खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं।

यह तीनों खिलाड़ी पिछले कुछ समय से टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं। इन खिलाड़ियों का टेस्ट टीम में वापसी के संकेत भी कम नजर आ रहे हैं। यहीं कारण है कि बीसीसीआई नए साल के पहले टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों को सेंट्रल काॅन्ट्रैक्ट से बाहर कर सकती है या इनका काॅन्ट्रैक्ट खत्म कर सकती है।

ALSO READ:IND vs BAN: 3 खिलाड़ियों जितना अकेले दम रखता है भारतीय टीम का ये एकलौता खिलाड़ी, प्लेइंग 11 में मौका मिलना तय

इन युवा खिलाड़ियों का होगा प्रमोशन

वहीं इन खिलाड़ियों बाहर करने के अलावा बीसीसीआई नए काॅन्ट्रैक्ट में कुछ नए और युवा खिलाड़ियों को सेंट्रल काॅन्ट्रैक्ट में जोड़ सकती है। इसके अलावा अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का प्रमोशन भी हो सकता है। इनमें सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल और ईशान किशन जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं।

इसको लेकर बीसीसीआई के अधिकारी ने पीटीआई को बताया,

“सूर्यकुमार यादव ग्रुप सी में हैं, लेकिन पिछले एक साल के प्रदर्शन के बूते ग्रुप ए नहीं तो कम से कम ग्रुप बी में पदोन्नति के हकदार हैं। वह आईसीसी की मौजूदा टी20 रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज हैं और ए कैटेगरी में जगह पाने के दावेदार भी हैं। गिल अब नियमित तौर पर दो फॉर्मेट (टेस्ट व वनडे) में खेलते हैं और वह ग्रुप सी से ग्रुप बी में पदोन्नति की उम्मीद कर रहे होंगे। ईशान किशन जैसे बल्लेबाज ने भी पिछले कुछ समय में कई मैच खेल लिए हैं। उन्हें इस सूची में जगह मिलना लगभग पक्का है।”

बहरहाल यह 21 दिसंबर को बीसीसीआई की एपेक्स काउंसिल बैठक के बाद ही पता चलेगा कि कौन से खिलाड़ियों को टीम इंडिया के सेंट्रल काॅन्ट्रैक्ट में शामिल किया जाता है और कौन से खिलाड़ियों को सेंट्रल काॅन्ट्रैक्ट से बाहर किया जाएगा।

ALSO READ: 3 भारतीय खिलाड़ी जिनका 2022 के साथ ही खत्म हुआ करियर, अब शायद ही दोबारा मिले टीम इंडिया में मौका, संन्यास ही है आखिरी रास्ता