Placeholder canvas

जयदेव उनादकट से पहले इन 3 खिलाड़ियों की हुई थी लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी, 2 तो धोनी का बने शिकार

भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की शुरुआत बुधवार से हो गई है। सीरीज का पहला मैच चटगांव में खेला जा रहा है। इस टेस्ट सीरीज के लिए भारत के कई नए और पुराने खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया। जिनमें 31 साल के जयदेव उनादकड का भी नाम शामिल हैं।

जयदेव ने टेस्ट क्रिकेट में साल 2010 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। इसके बाद से अब उन्होेंने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया है। वैसे जयदेव ही ऐसे क्रिकेटर नहीं है जिन्होंने इतने लंबे समय बाद टेस्ट में वापसी की है। उनके अलावा भी भारत के कई और क्रिकेटर ने जिन्होंने काफी लंबे समय बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी की थी।

1.दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक की गिनती भारत के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाजों में की जाती है। उन्होंने लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में भारतीय टीम के लिए कई मैच जिताऊ पारी खेली है, लेकिन टेस्ट में उनका करियर मिला – जुला रहा है। उन्होंने साल 2004 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। लेकिन धोनी के आने के बाद उन्हें टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा मौके नहीं मिले।

उन्होंने साल 2010 में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया। इसके बाद उन्हें साल 2017 में अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट में वापसी का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने साल 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला।

2.पार्थिव पटेल

पार्थिव पटेल ने साल 2004 में 17 साल 253 दिन की उम्र में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए डेब्यू किया था। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले भारत के चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक थे, उनका शुरुआती टेस्ट करियर अच्छा था। लेकिन जैसे ही एम एस धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एंट्री की उसके बाद पार्थिव पटेल का टेस्ट क्रिकेट से पत्ता कट गया।

उसके बाद उन्हें साल 2008 और 2010 में भारतीय टीम के लिए खेलने का मौका मिला. लेकिन बहुत ही कम मौके मिले। साल 2016 में टेस्ट क्रिकेट में वापसी हुई। जिसके बाद उन्होंने कुछ समय के लिए भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला।

उन्होंने 25 टेस्ट मैच में 934 रन बनाए। उन्होंने साल 2018 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला और फिर साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

ALSO READ: एलिस्टर कुक ने चुनी अपनी ऑलटाइम इलेवन, ऑस्ट्रेलिया का दिखा दबदबा, इन्हें बनाया कप्तान

3.राॅबिन सिंह

राॅबिन सिंह भारतीय टीम के दिग्गज आलराउंडर माने जाते हैं। उन्होंने साल 1989 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में डेब्यू किया था। इसके बाद खराब प्रदर्शन के कारण टीम से बाहर कर दिया गया। इसके बाद उन्होंने साल 1996 में वापसी की।

उन्होंने जहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ यादगार प्रदर्शन कर टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई। राॅबिन सिंह का वन-डे करियर बड़ा शानदार रहा। उन्होंने 136 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। जिसमें 1 शतक और 9 अर्धशतक के साथ 2336 रन बनाए। उन्होंने दो बार पांच विकेट भी लिए। राॅबिन सिंह ने 3 अप्रैल 2001 को अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला था।

ALSO READ: केएल राहुल ने पहले ही मैच में कर दिया साफ, पूरी सीरीज में पानी ही पिलाते नजर आयेंगे ये 3 खिलाड़ी, नहीं मिलेगा प्लेइंग इलेवन में मौका