5 MOVIE BOX OFFICE COLLECTION

इंडिया में हर साल लगभग 840 से अधिक फिल्में रिलीज होती है। इसमें से ज्यादातर फिल्में हिंदी और कई रीजनल भाषाओं में बनी होती हैं। कुछ ऐसी फिल्में होती हैं जो बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा देती हैं। तो कुछ बिल्कुल भी नहीं चल पाती हैं। कई ऐसी फिल्में जो बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाती है और लोग उन्हें देखते हैं। साल 2016 में रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म दंगल ने धमाल मचाया था।

वहीं इस फिल्म ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की थी। जिससे प्रोड्यूसर मालामाल हो गए थे। बहुत बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया था। आज हम आपको कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताएंगे जिसने धुआंधार कमाई की है।

दंगल (Dangal)

आमिर खान की फिल्म दंगल(Dangal) 2016 में रिलीज हुई थी। जिसमें हरियाणा के पहलवान बहनों गीता और बबीता और उनके पिता महावीर फोगाट के लाइफ जर्नी को दिखाया गया। इस फिल्म को लोगों ने बहुत पसंद किया। पूरी दुनिया में इस फिल्म को पसंद किया गया। चीन और जापान में इस फिल्म की कमाई ने तो रिकॉर्ड ही तोड़ दिए।

आईएमडीबी के मुताबिक वर्ल्ड वाइड 1924 करोड़ की कमाई की थी। इस फिल्म ने सबसे ज्यादा कमाई की थी, जिसकी वजह से सबसे ज्यादा फिल्म कमाई करने वाली फिल्मों की सूची में टॉप पर बनी हुई है।

बाहुबली (bahubali)

फिल्म बाहुबली को एसएस राजामौली(SS Rajamouli) ने बनाया था। जो साल 2015 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। जिसकी बदौलत आज साउथ की फिल्म के लोग दीवाने हो गए।

यह फिल्म 2017 में रिलीज हुई थी और कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। फिल्म बाहुबली ने वर्ल्ड वाइड 1749 करोड़ की कमाई की थी। और यह सबसे कमाई करने वाली फिल्मों की सूची में दूसरे नंबर पर है।

आरआरआर (RRR)

फिल्म आरआरआर(RRR)बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया। 2022  में फिल्म रिलीज हुई थी। और इस फिल्म ने एसएस राजामौली की फिल्म बाहुबली का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस फिल्म को पसंद किया गया और इस फिल्म का गाना नाटू नाटू ने ऑस्कर भी जीता। इस फिल्म ने 1234 करोड़ की कमाई कर लोगों के होश उड़ा दिए।

केजीएफ (KGF)

इस फिल्म में एक्टर यश को सुपरस्टार बना दिया। इस फिल्म को पूरे देश में खूब पसंद किया गया। डायरेक्टर पारसनाथ नील इस फिल्म के दूसरे पार्ट का दर्शक बेसब्री से इंतजार करते रहे।

2022 में इसका एक पार्ट भी रिलीज हुआ जिसने खूब धूम मचाई। जिसने 1207 करोड़ की कमाई की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म में केजीएफ चैप्टर 2 चौथे नंबर पर शामिल है।

पठान (Pathan)

बॉलीवुड के किंग खान और दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म पठान ने तहलका मचाया और वर्ल्ड वाइड में की कमाई 1046 करोड़ की हुई। इस फिल्म को डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद ने बनाया था और यह फिल्म कमाई करने वाली सूची में पांचवें नंबर पर हैं।

ये भी पढ़ें-IPL 2023, LSG vs RCB: क्या रद्द हो जाएगा आज लखनऊ और बैंगलोर के बीच होने वाला मुकाबला?

Published on April 17, 2023 11:55 am