virat kohli and anil kumble

सास- बहू की जोड़ी से तो आज हर कोई वाकिफ होगा कि किस प्रकार घर में दोनों के बीच खींचातानी नजर आती है. इसी प्रकार का मंजर क्रिकेट के खेल में नजर आ चुका है, जहां 3 ऐसे कप्तान- कोच की जोड़ी है जो सास बहू की जोड़ी से कम नहीं है. इन्हे मैदान पर सरेआम एक-दूसरे को ताना मारते हुए देखा गया है. इस लिस्ट में 2 भारतीय कप्तान का नाम भी शामिल है. इन्होंने अपने बयान से कई बार यह जाहिर किया है.

विराट कोहली-अनिल कुंबले

अगर क्रिकेट के खेल में सास- बहू जोड़ी की चर्चा होती है तो सबसे पहला नाम विराट कोहली और अनिल कुंबले का आता है. साल 2016 में जब अनिल कुंबले टीम इंडिया के हेड कोच थे, उस वक्त कोहली और उनके बीच काफी विवाद होने लगा था. हालांकि 2017 में ही उन्होंने हेड कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था.

इसके पीछे वजह यह थी कि टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी में बुरी तरह हारी थी. कहा जाता है कि दोनों कभी एक दूसरे के फैसले से सहमत नहीं रहे. हमेशा ड्रेसिंग रूम में तनाव का माहौल बना रहता था.

सौरव गांगुली-ग्रेग चैपल

जब सौरव गांगुली टीम इंडिया के कप्तान थे, उस वक्त उनके और ग्रेग चैपल के बीच बिल्कुल भी नहीं बनती थी. यही वजह है कि इन दोनों की जोड़ी को सासत्र बहू की जोड़ी से कम नहीं बताया जाता है. साल 2005 में ग्रेग चैपल टीम इंडिया के हेड कोच बने थे जिस वक्त गांगुली कप्तान थे.

उस वक्त ग्रेग चैपल ने गांगुली को कप्तानी छोड़ कर अपने खेल पर ध्यान देने के लिए कहा और उन्हें यह तक कह दिया कि वह प्लेइंग इलेवन बनाएंगे तो उसमें सौरव गांगुली की जगह मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह को चुनेंगे. यह सुनने के बाद गांगुली जिंबाब्वे दौरा छोड़ना चाहते थे लेकिन उन्हें रुकना ही पड़ा.

शाहिद अफरीदी-वकार यूनुस

क्रिकेट के खेल में जब सास-बहू की जोड़ी की चर्चा होती है तो पाकिस्तान के इन 2 धुरंधर खिलाड़ियों की चर्चा जरूर होती है. साल 2011 में शाहिद अफरीदी पाकिस्तान के कप्तान थे और वकार यूनुस पाकिस्तान के हेड कोच.

वकार यूनुस ने तो कई बार अफरीदी की कप्तानी पर सवाल उठाते हुए यह भी कह दिया कि उनका गेम खराब है और उनके गेम प्लान में काफी कमी है. कई बार अफरीदी गुस्से में बीच मीटिंग छोड़कर भी चले गए और बाद में उन्हें कप्तानी छोड़नी पड़ी.

ALSO READ:UP T20 League 2023 auction: यूपी के IPL में खेलेंगे रिंकू सिंह, नीतीश राणा और भुवनेश्वर जैसे दिग्गज, देखें टीम के नाम और खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट