Placeholder canvas

भारतीय टीम को खलने लगी है ऑलराउंडर की कमी, ये चार धाकड़ खिलाड़ी टीम में जगह लेने को है तैयार

भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में टीम को विदा करते समय कहा था कि भारतीय टीम की एक ही कमजोरी है कि हमारे पास ऑल राउंडर की कमी है। भारतीय टीम विश्व कप भी ऑलराउंडर के रूप से सिर्फ हार्दिक पांड्या और जडेजा को ही देख रही थी। लेकिन अब हार्दिक भी अनफिट है, इसलिए टीम में उनकी जगह नहीं बन रही है। न्यूजीलैंड के साथ होने वाली तीन टी20 मैचों को सीरीज में उन्हें ड्रॉप भी कर दिया गया था। लेकिन भारत में क्रिकेट प्लेयर्स की कमी नहीं है। हार्दिक का पत्ता कटकर ये चार खिलाड़ी टीम नियमित जगह बना सकते है। आइए जानते है कौन है वो चार नाम जो ऑल राउंडर की दावेदारी पेश कर रहे है…

दीपक चाहर

दीपक चाहर

सीएसके के लिए खेलने वाले दीपक चाहर टीम के लिए सबसे मजबूत दावेदारी पेश कर रहे है। दीपक की बॉलिंग के करिश्में आईपीएल में साफ तौर पर दिखे जाते है। श्रीलंका के खिलाफ दीपक ने अच्छी बैटिंग का परिचय भी दिया था। लेकिन हार्दिक के रहते दीपक भारतीय टीम में नियमित जगह नही बना पा रहे थे। लेकिन अब जब हार्दिक पांड्या चोटिल हैं तब दीपक टीम में जगह बना सकते है। दीपक चाहर ने घरेलू क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने भारत के लिस्ट ए के कुल 46 मैचों खेले है। जिसमे उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 63 है। साथ ही उन्होंने 386 रन भी अपने खाते में जोड़े है। दीपक ने कुल 58 विकेट लिए हैं। आईपीएल 2011 में 13 मैचों में 18 विकेट लिए है और अंतिम के ओवर्स में टीम की जरूरत पर लंबे लंबे शॉट लगाते भी दिखे हैं।

विजय शंकर

विजय शंकर

भारतीय टीम हार्दिक को ड्रॉप करके विजय शंकर को पहले भी भारतीय टीम की स्क्वाड में हिस्सा दे चुकी है। लेकिन तब विजय शंकर ने इन मौकों को अच्छे मौकों में नही तब्दील कर पाए थे। विजय शंकर को भारतीय टीम के साथ विश्व कप की स्क्वाड में भी हिस्सा दिया गया था, उसमे भी वह अच्छा प्रदर्शन नही कर पाए थे। लेकिन हाल ही में हुई विजय हजारे ट्रॉफी में विजय शंकर अच्छी फॉर्म में नजर आए है। उन्होंने अच्छे रन बनाए है और साथ ही साथ उनकी बालिंग में भी सुधार दिखा है। इसलिए वो एक बार फिर चोटिल हार्दिक की जगह टीम में आने की दावेदारी पेश कर रहे है।

विजय शंकर ने अभी तक 12 वन डे मैचों में 31.85 के औसत के साथ 223 रन बनाये हैं। जिसमे उन्होंने 4 विकेट लिए हैं। टी20 क्रिकेट फॉर्मेट में 9 मैच खेले है। जिसमे उन्होंने 25.25 की औसत से 101 रन बनाये हैं। साथ ही 5 विकेट हासिल किए हैं।

शिवम दूबे

शिवम् दूबे

शिवम दूबे घरेलू क्रिकेट मुंबई से और आईपीएल में आरसीबी से खेलते हैं। शिवम अभी तक घरेलू क्रिकेट की लिस्ट ए में 43 मैच खेले चुके है। जिसमे वो 40.21 की औसत से 764 रन बना चुके है साथ ही 36 विकेट भी अपने नाम पर हासिल कर चुके है। जबकि टी20 क्रिकेट में शिवम ने 61 मैच खेले है। जिसमे 20.34 की औसत से उन्होंने कुल 834 रन बनाये है। साथ ही अपनी बॉलिंग के दम पर 32 विकेट भी अपने नाम किए है। शिवम दूबे को भारतीय टीम में कुछ मौके दिए गए है। लेकिन वो उसमे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। लेकिन अपने अच्छे प्रदर्शन के बल पर वो एक बार फिर टीम इंडिया की दावेदारी रख रहे है, खासतौर पर तब जब भारतीय टीम के मुख्य ऑल राउंडर टीम में नही हैं।

ALSO READ: IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम में बदलाव, अब ऐसी होगी भारतीय टीम

कृष्णप्पा गौतम

कृष्णप्पा गौतम

कृष्णप्पा गौतम घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के लिए और आईपीएल में राजस्थान के लिए खेलते है। इस सीजन में उन्होंने राजस्थान के लिए अच्छा प्रदर्शन भी किया था। कृष्णप्पा गौतम का नाम घरेलू क्रिकेट में बहुत प्रसिद्ध है। उन्होंने अब तक लिस्ट ए के 47 मैचों में भाग लिया है। जिसमें उन्होंने 21.46 की औसत के साथ 558 रन बनाये हैं और 70 विकेट भी अपने नाम किए है।साथ ही कृष्णप्पा गौतम टी20 क्रिकेट में कुल 62 मैच खेल चुके है। जिसमे उन्होंने 15.63 की औसत से 594 रन बनाये है और कुल 41 विकेट अपने नाम किए है। कृष्णप्पा गौतम के ऑलब्राउंडर प्रदर्शन से भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर्स काफी प्रभावित है। हार्दिक की अनुपस्थिति में कृष्णप्पा अपनी जगह टीम इंडिया में पक्की कर सकते हैं।

ALSO READ: IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में इन 3 गेंदबाजो को टारगेट करेगी मुंबई इंडियंस, विश्व के नंबर 1 गेंदबाज पर होगा निशाना