Placeholder canvas

IND vs NZ: टीम चयन में व्याप्त राजनीति की वजह से नहीं मिला इन 3 खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड के खिलाफ मौका, नंबर 2 है मैच विनर

भारत न्यूजीलैंड टीम के साथ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला इसी महीने के अंत से खेलना कानपुर टेस्ट से शुरू करेगी। दोनो टेस्ट की दो अलग अलग टीम हैं। पहले टेस्ट में कप्तानी टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे करेंगे। जबकि दूसरा टेस्ट जोकि मुंबई में होगा उससे विराट कप्तानी के लिए वापस आ जायेंगे। इन टीमों में लगातार क्रिकेट खेल रहे खिलाड़ियों को आराम दिया गया है और युवा चेहरों को टीम में जगह दी गई है। लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाड़ी है जोकि टीम में जगह की दावेदारी रखते है। लेकिन उन्हें स्क्वाड में जगह नहीं दी गई हैं। आइए जानते है कौन है वो खिलाड़ी जिन्हे नजरअंदाज किया गया है और किसे स्थान दिया गया है।

तीन खिलाड़ी जिन्हे मौका मिलना चाहिए था

हनुमा विहारी

hanuma vihari

भारतीय टीम में मध्य क्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी को न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम में जगह नहीं दी गई है। जबकि हनुमा विहारी ने इसी साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट अपना मैच खेला था। इस मैच उन्होंने खेल के प्रति अपने जुझारू अंदाज का परिचय दिया था।सिडनी के मैदान पर हैमस्ट्रिंग की चोट लगने के बाद भी उन्होंने बैटिंग जारी रखी थी। मैदान पर चोटिल हनुमा विहारी ने आर अश्विन के साथ भारत को हार से बचाया था। टेस्ट मैच में 161 गेंदों पर 23 रन बनाए थे। हनुमा विहारी ने भारत की सफेद जर्सी में 12 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 32.84 की औसत से 624 रन जोड़े है। इसने एक शतक और चार अर्धशतक शामिल है।

शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर

विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा शार्दुल ठाकुर को टीम में जगह नहीं दी गई है। शार्दुल ठाकुर की हार्दिक की अनुपस्थिति में जगह होना अहम था। ठाकुर टेस्ट में अच्छा कमल करके दिखा चुके हैं। लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेली शार्दुल की पारी की बदौलत भारत मैच जीता था। साथ ही ओवल के मैदान पर 35 गेंदे पर 57 रनों की बेजोड़ पारी शार्दुल ठाकुर की कीवी टीम में अनुपस्थिति पर सवाल उठा रही है। भारतीय टीम में अच्छा प्रदर्शन करने के साथ ही शार्दुल ठाकुर आईपीएल के अपनी टीम सीएसके में भी कमाल की गेंदबाजी करते है। किसी खास दबाव वाले मैच में ठाकुर को धोनी अपनी प्लेइंग 11 का हिस्सा जरूर बनाते हैं। इसीलिए उनके चयन ना होने पर सवाल उठ रहे हैं।

ALSO READ: ICC T20 WC: पाकिस्तान की हार पर मिल रही धमकियों के बारे में हसन अली की भारतीय पत्नी ने सामने आकर बताया पूरा सच

टी नटराजन

टी नटराजन

2021 की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली पहली करारी हार के बाद विराट कोहली को किसी अज्ञात कारण वश भारत वापस आना पड़ा था। जिसके बाद अप कप्तान रहाणे ने टीम की संभाला था। तब युवाओं से भरी टीम में टी नटराजन ने अपनी सटीक लाइन लेंग्थ साधी गेंदबाजी के चलते अपनी खतरनाक यॉर्कर गेंदों से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान कर दिया था। नटराजन ने 4 टी 20 में 7 विकेट , 2 वन डे मैच में 3 विकेट और 1 टेस्ट मैच में 3 विकेट विकेट अपने नाम किए है। सेलेक्टर्स ने नटराजन को टीम में जगह नहीं दी है। जबकि युवा गेंदबाज को भविष्य को ध्यान में रखते हुए स्थान देना चाहिए था।

दो टेस्ट मैचों का स्क्वाड

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट टीम ( कानपुर) – अजिंक्य रहाणे (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा (उप-कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा, शुभमन गिल, केएस भरत, आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, रविंद्र जडेजा ,इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा को पहले टेस्ट मैच के लिए टीम में शामिल हैं।

 

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट टीम(मुंबई) – विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रविंद्र जडेजा,श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, केएस भरत आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा को मैच दूसरे मैच के लिए टीम में शामिल हैं।

ALSO READ: BCCI ने इस खिलाड़ी के साथ किया अन्याय, अब करीबी दोस्त कप्तान रोहित शर्मा भी कर रहें अनदेखी