02 19 1

क्रिकेट को एक टीम गेम कहा जाता है। जिसमें 11 खिलाड़ी एक जुट एक टीम के खेलते हैं। लेकिन कई बार कुछ खिलाड़ी अपने खास हुनर के कारण अपनी एक अलग पहचान बना लेते हैं। जिसके कारण पूरी दुनिया में उनका जमकर नाम होता है।

लेकिन इनमें कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं। जिनमें हुनर तो खूब होता है लेकिन सिर्फ चोट के कारण दुनिया भर में अपना नाम नहीं बना पाते हैं। हम आपको ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं।

1. फिलिप ह्यूज

आस्ट्रेलिया का यह खिलाड़ी काफी हुनरमंद खिलाड़ी माना जाता था। इस खिलाड़ी ने काफी उम्र में दुनियाभर में अपनी एक अलग पहचान बना ली थी। फिलिप ह्यूज का साल 2014 में एक घरेलू क्रिकेट मैच में बाउंसर लगने के कारण निधन हो गया था। वह ऑस्ट्रेलिया के सबसे हुनरमंद युवा खिलाड़ियों में से माने जा रहे थे।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुल 26 टेस्ट मुकाबले खेले। इस बीच उनके बल्ले से 49 पारियों में 32.66 की औसत से 1535 रन निकले। टेस्ट क्रिकेट के अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी शिरकत की। वनडे में उनके बल्ले से 24 पारियों में 35.91 की औसत से 826 और टी20 क्रिकेट के एक मुकाबले में छह रन निकले।

2. मार्क बाउचर

सूची में अगला नाम आता है दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर का। जिनका क्रिकेट करियर आंख में एक गेंद लगने के कारण खत्म हो गया। बाउचर ने अपनी टीम के लिए कई मैचों में यादगार प्रदर्शन किया।

बाउचर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 147 टेस्ट मैच खेले। जिसमें उन्होंने 5515 रन बनाए। उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में भी 4 हजार से अधिक रन बनाए। उनका क्रिकेट करियर आंख में चोट लगने के कारण जल्द ही खत्म हो गया।

ALSO READ:‘तुम हमारी चिंता मत करो हम बहुत…..’ नासिर हुसैन के ‘स्कूली लड़की की गलती’ वाले बयान पर हरमनप्रीत कौर ने किया करारा पलटवार

3. नाथन ब्रेकन

आस्ट्रेलिया के तेज नाथन ब्रेकान एक समय टीम के फ्रंट लाइन गेंदबाज बन गए थे। ब्रेकने ने कुछ समय में ही अपनी गेंदबाजी से पूरी दुनिया में सनसनी मचा दी थी। लेकिन कुछ समय ब्रेकान चोटिल हो गए। उन्हें घुटने में आयी जिसके कारण वह फिर से मैदान पर वापसी नहीं कर पाए।

ALSO READ:‘आपकी काली जुबां थी जो मेरा करियर शुरुआत से पहले ही खत्म कर दिया’, दिनेश कार्तिक पर इस खिलाड़ी ने लगाया इल्जाम

Published on February 26, 2023 3:44 pm