पाकिस्तान क्रिकेट

क्रिकेट के खेल से पाकिस्तान का इंटरनेशनल नाता खतम करने वाले और क्रिकेट के इतिहास से सबसे भयानक दिन की कहानी आज के दिन यानी 3 मार्च को ही हुई थी। जब 2009 में श्रीलंका टीम लाहौर से बस में सवार थी और उस पर आतंकवादी हमला हुआ था। बस के ड्राइवर की दिलेरी और सुरक्षा बलों के तुरंत एक्शन के चलते खिलाड़ियों को स्टेडियम पहुंचाया गया। जबकि 6 सुरक्षाकर्मी और 2 नागरिकों को जान गवानी पड़ी थी। जानिए क्या है पूरी बात..

क्रिकेट के इतिहास का काला दिन

श्रीलंका क्रिकेट हमला

3 मार्च 2009 के इस दिन की कहानी शायद ही कोई क्रिकेट प्रेमी याद करना चाहेगा। जब श्रीलंका टीम  की बस लाहौर के गद्दाफी क्रिकेट स्टेडियम के करीब पहुंची तब दो गाड़ियों में भरे 12 आतंकवादियों ने बस पर गोलियां चलानी शुरू कर दी। जिसके जवाब में सुरक्षाबलों ने मुस्तैदी दिखाते हुए जवाबी फायरिंग शुरू कर दी। गोलियों की शुरुआत होते ही खिलाड़ियों तुरंत झुककर नीचे बैठे और बस ड्राइवर तेजी से स्टेडियम की ओर रवाना हुआ।

श्रीलंका क्रिकेट पर हमला

हालांकि इसमें 6 सुरक्षाकर्मियों और दो नागरिकों में अपनी जान गवानी पड़ी। साथ ही श्रीलंका टीम के 6 श्रीलंकाई क्रिकेटर घायल और 2 सपॉर्ट स्टाफ को गंभीर रूप से घायल हुए। साथ ही एक रिजर्व अंपायर भी हमले का शिकार हुए। एक गोली तत्कालीन कप्तान महेला जयवर्धने के टखने को छूते हुई और कुमार संगकारा के कंधे पर भी एक छर्रा छूटे हुए निकल गया। साथ थिलन समरवीरा के पैर में गोली लगी और सबसे ज्यादा चोट थरंगा परनाविथाना के सीने पर आई थी। इस जानलेवा हमले के तुरंत बाद ही टीम ने वतन वापसी की।

फिर पाकिस्तान से दूर हुआ क्रिकेट

India-vs-Pakistan-T20-WC-2021

पाकिस्तान में हुई इस घटना को दूर देश तक की मीडिया ने कवर किया था। इसके बाद पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर विराम लग गया था। पीसीबी की एक रिपोर्ट की माने तो उन्हें 20 हजार डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ था। जिसके बाद खिलाड़ियों के कांट्रेक्ट के साथ साथ स्टाफ की सैलरी में भी कटौती की गई थी। इंटरनेशनल सीरीज यूएई और पाकिस्तान की के कुछ सीजन भी यूएई में आयोजित किए गए।

जिसके बाद अब जाकर कुछ देश ने पाकिस्तान की ओर रुख किया है। 2017 में श्रीलंका एक बार पाकिस्तान दौरे पर एकमात्र अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए गई थी। न्यूज़ीलैंड ने वहां जाकर मैच के कुछ घंटे पहले खेलने से इंकार कर दिया था। इंग्लैंड  भी पाकिस्तान जाकर खेलने से इंकार कर चुकी है। ऑस्ट्रेलिया टीम 4 मार्च से खेलने की तैयारी कर रही है।

ALSO READ:ICC T20 Ranking: श्रेयस अय्यर की तूफानी पारी का मिला ईनाम रैंकिंग में लगाई बंपर छलांग, विराट कोहली को हुआ जबरदस्त नुकसान

2025 में भारत को जाना पड़ सकता है पाकिस्तान

pakistan beat india t20 wc

पाकिस्तान PCB को 2025 चैंपियन ट्रॉफी की मेजबानी दी गई है। इसलिए भारत समेत कई देश वहां जाने से इंकार कर सकते है। इसलिए संदेह की स्थिति बनी हुई है। भारतीय टीम के वहां न जाने से बहुत फर्क पड़ेगा इस बात को पीसीबी के मुखिया रमीज रजा जानते है। तभी हाल ही में उन्होंने बयान दिया कि भारत बीसीसीआई चाहे तो PCB को बर्बाद कर सकता है।

ALSO READ:WTC POINT TABLE: न्यूजीलैंड की हार के बाद पॉइंट टेबल में आया बड़ा बदलाव, अब इस स्थान पर पहुंचा भारत