Placeholder canvas

शुद्ध शाकाहारी है टीम इंडिया का खिलाड़ी, अंडे को भी नहीं लगाता हाथ, सासू मां की खास डिश है फिटनेस का राज

जैसे-जैसे मानव जीवन तेजी से माॅर्डन होता जा रहा है वैसे ही क्रिकेट भी माॅर्डन होता जा रहा है. पहले के क्रिकेटर फिटनेस को बहुत महत्व नही देते थे, लेकिन आज अगर कोई फिट नही है तो चाहे वह कितना भी बेहतर प्रदर्शन क्यों न करे उसे टीम मे शामिल नही किया जाता, उदाहरण के लिए सरफराज खान. लोगों मे यह आम धारणा है कि जो मांसाहार का सेवन करता है वह ज्यादा फिट होते हैं, लेकिन यह धारणा यह भ्रम पर टिकी है. इस भ्रम को भारत के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा तोड़ते हैं.

चेतेश्वर पुजारा हैं शुद्ध शाकाहारी

चेतेश्वर पुजारा ने ‘ब्रेकफास्ट विद चैंपियन’ शो में गौरव कपूर से बात-चीत करते हुए बताते कि वह शुद्ध शाकाहारी हैं और अंडा भी नहीं खाते हैं. पुजारा कहते हैं कि वो और उनकी पत्नी दोनों ही शाकाहारी है. पुजारा इस शो में अन्य भारतीय खिलाड़ियों से ‘बेहतर फिटनेस’ के लिए शाकाहारी बनने का आग्रह किया था. शाकाहार के वजह से पुजारा लंबे समय से भारतीय टीम से जुड़े हुए हैं.

चीट मील पर क्या बोले पुजारा?

चेतेश्वर पुजारा फील्डिंग से लेकर बल्लेबाजी तक चुस्त-दुरुस्त दिखते हैं. पुजारा ने अपने फुर्ती के दम पर ही कमिंस, रबाडा और स्टार्क जैसे तेज गेंदबाजो को खेला है, लेकिन शो में पुजारा ने खुलासा किया कि वह महीने में एक बार ‘चीट मील’ भी करते हैं.

चीट मील’ के बारे में पूछने पर चेतेश्वर पुजारा ने कहा कि वह महीने में एक बार ऐसा करते हैं. उन्हें मीठा खाने की इच्छा होती है और खाते हैं, लेकिन मीठा खाते हुए भी वह अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखते हैं.

सोयाबीन के लड्डू हैं फेवरेट

आज के माॅर्डन जमाने में लोग मीठा भी खाते हैं तो वो भी ऐसा मीठा होता जिससे फिटनेस का नुकसान कम हो. चेतेश्वर पुजारा ने इस पर बोलते हुए कहा कि उनकी सास सोयाबीन के लड्डू बनाती हैं तो मीठे होने के साथ-साथ सेहत के लिहाज से भी बहुत अच्छे होते हैं और उन्हें भरपूर प्रोटीन भी देते हैं. पुजारा ने बताया कि यह लड्डू टीम इंडिया के अन्य खिलाड़ी जैसे विराट कोहली, शिखर धवन और रवींद्र जडेजा को भी बेहद पसंद है.

पुजारा कैसे बने क्रिकेटर

शो के दौरान गौरव कपूर अलग-अलग विषयो पर सवाल पूछते हैं. शो के दौरान उन्होंने पूछा कि चेतेश्वर पुजारा कैसे क्रिकेटर बने? इसका जवाब देते हुए पुजारा ने कहा कि, ‘उनकी बचपन की एक तस्वीर है, जिसमें वह क्रिकेट खेल रहे हैं. इस तस्वीर को देखकर उनके पिताजी ने पुजारा को क्रिकेटर की ट्रेनिंग देने का फैसला किया था.’ आप से बता दें कि पुजारा के पिता अरविंद पुजारा खुद भी एक रणजी प्लेयर रह चुके हैं.

ALSO READ: पहले टेस्ट से पहले ही इन 3 खिलाड़ियों ने बढ़ाई कप्तान रोहित शर्मा की टेंशन, प्लेइंग 11 को लेकर फंसा ये पेंच