TEAM INDIA CWC 2023 (1)

टीम इंडिया ने गुरुवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ 70 रनों से शानदार जीत दर्ज कर वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में जगह बना ली। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने बीते दिन न्यूजीलैंड को पहले सेमीफाइनल मैच में करारी शिकस्त देकर 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लिया।

मेन इन ब्लू  ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर की सेंचुरी के दमपर टीम का स्कोर 397 रनों तक पहुंचा। इसके बाद मोहम्मद शमी ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट चटकाकर विरोधी टीम का खेमा तहस-नहस कर दिया।  अब टीम की नज़र 19 नवंबर को खेले जाने वाले फाइनल मैच पर टिकी है।

भारत का टाइटल जीतना तय!

बता दें कि टीम इंडिया ने पिछले 10 सालों में आईसीसी का कोई भी खिताब नहीं जीता है। वहीं, आखिरी बार भारत ने 2011 में विश्व विजेता का टाइटल हासिल किया था। ऐसे में चौथी बार टीम इंडिया ने सेमीफाइनल जीतकर फाइनल में जगह बनाई है।

माना जा रहा है कि इस बार रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम अपनी शानदार लय को बरकरार रखते हुए खिताब हासिल करने में कामयाब होगी। इस मैच में भारत का जीतना तय माना जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण वो संयोग है जो पिछले दो विश्व कप में बना है।

1983 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ जीता सेमीफाइनल

1983 में टीम इंडिया ने सेमीफाइनल का मुकाबला 22 जून को खेला था। बुधवार को भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट से जीत दर्ज की थी। इंग्लिश टीम ने भारत को 213 रनों का लक्ष्य थमाया था। जिसे टीम ने 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया था। इसके बाद कपिल देव की अगुवाई वाली टीम ने वेस्टइंडीज को फाइनल में हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था।

2011 में भी बना ये संयोग

यही संयोग साल 2011 में बना था। 30 मार्च, बुधवार को टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में जीत हासिल की थी। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को 261 रनों का लक्ष्य थमाया था। जिसका पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम 231 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम ने श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मैच जीतकर खिताब पर कब्जा जमाया था।

ALSO READ: तीन बार सुसाइड की कोशिश कर चुके मोहम्मद शमी ने ऐसे निकाला मुश्किलों का हल, जानिए कैसे फर्श से अर्श तक पहुंचा ये क्रिकेटर