गेंदबाजी के 3 रिकॉर्ड जो सिर्फ और सिर्फ भारतीय गेंदबाजों के नाम हैं दर्ज
गेंदबाजी के 3 रिकॉर्ड जो सिर्फ और सिर्फ भारतीय गेंदबाजों के नाम हैं दर्ज

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को विश्व में बेहतरीन टीम में गिना जाता है। विश्व भर में क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट काफी योगदान है। भारतीय खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से टीम को उच्च स्तर तक पहुंचाया है। वहीं अब क्रिकेट सिर्फ बल्लेबाजी का खेल नहीं रह गया है। बल्कि गेंदबाजी को भी बराबर तवज्जों दी जाती है।

क्रिकेट की काफी प्रसिद्ध कहावत है। बल्लेबाज खेल बनाते हैं तो गेंदबाजी मैच जिताते हैं। इस क्रम में भी भारतीय गेंदबाजों के नाम पर तीन ऐसे रिकॉर्ड हैं। जोकि विश्व के किसी अन्य गेंदबाज के हाथ में नहीं है। जानिए क्या है वो तीन रिकॉर्ड…

तीन हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने Amit Mishra

amit mishra

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व लेग स्पिनर खिलाड़ी अमित मिश्रा हैट्रिक की हैट्रिक बना देने वाले एक लौटे खिलाड़ी है। उन्होंने 147 आईपीएल मैच में 24.19 की औसत से 157 विकेट झटके है। जिसमें उनकी 3 शानदार हैट्रिक शामिल हैं। अमित मिश्रा ने अपनी एक पारी में पांच विकेट भी झटके हैं। वहीं आईपीएल में हैट्रिक के मामले में ऑल राउंडर युवराज सिंह का नाम भी शामिल है।

उन्होंने दो हैट्रिक ली हैं। लेकिन अमित मिश्रा ने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद इन तीन टीम खिलाफ एक एक हैट्रिक ली है। अमित मिश्रा ने टी-20 क्रिकेट में कुल 3 हैट्रिक ली है। यानी कि अमित मिश्रा टी-20 क्रिकेट इतिहास के पहले गेंदबाज हैं, जिन्होंने तीन हैट्रिक लिए हैं। हालांकि अब अमित मिश्रा के बाद एंड्रयू टाई, आंद्रे रसेल, मोहम्मद शमी और राशिद खान भी टी-20 क्रिकेट में टीम हैट्रिक बना चुके हैं।

Also Read : IND vs SA: अपने ही देश का दुश्मन बना ये भारतीय खिलाड़ी, अब तीसरे मैच में राहुल द्रविड़ नहीं देंगे प्लेइंग 11 में मौका

स्टीफन ने लगातार 3 बार 4 विकेट हॉल लिए

चेयपुरापल्ली स्टीफन

भारतीय क्रिकेट के गेंदबाज चेयपुरापल्ली स्टीफन आंध्रा से खेलते थे। उन्होंने टी-20 इतिहास के अपने कैरियर में 3 बार लगातार 4 विकेट हॉल हासिल करके ऐसा करने वाले पहले और एक मात्र खिलाड़ी बने हैं। इसके बाद भी कोई गेंदबाज टी-20 में 3 मैचों में लगातार 4 विकेट नहीं ले सका है।

स्टीफन ने 2015-16 के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दिल्ली के खिलाफ सबसे पहले उन्होंने 40 रन देकर 4 विकेट लिए थे। जिसके बाद अगले मैच में रेलवे के खिलाफ सिर्फ मात्र 15 रन देकर 4 विकेट लिए। फिर अगले ही मैच में असम के खिलाफ 4 विकेट हॉल लेकर हैट्रिक लेने का शानदार रिकॉर्ड हासिल किया।

मनप्रीत गोनी 3 ओवर मेडन करने वाले पहले गेंदबाज

manpreet goni

भारतीय गेंदबाज मनप्रीत गोनी टी-20 क्रिकेट में 3 ओवर मेडन करने वाले पहले गेंदबाज बने हैं। उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 2011-12 सीजन में मनप्रीत गोनी तीन ओवर मेडन डालकर ये विश्व रिकार्ड स्थापित किया था। पंजाब टीम की तरफ से मध्य प्रदेश के खिलाफ क्वाटर फाइनल मुकाबले में 4 ओवर में 3 ओवर मेडन किये थे। इस दौरान 5 रन देकर कुल 3 विकेट हासिल किये थे।

मनप्रीत गोनी के बाद पाकिस्तान के शमिउल्लाह खान, आन्ध्र के डी शिव कुमार, साउथ अफ्रीका के क्रिस मौरिस और पाकिस्तान के ही मोहम्मद इरफ़ान टी-20 क्रिकेट ने भी ये कारनामा किया है। मनप्रीत गोनी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स, किंग्स इलेवन पंजाब और गुजारत लायंस से खेल चुके हैं। लेकिन आईपीएल 2017 के बाद वो लीग में नजर नहीं आए हैं।

Also Read :IPL Media Rights: बीसीसीआई को आईपीएल के एक मैच के लिए मिलेंगे 105 करोड़ रूपए, जानिए कितने में बिके टीवी और डिजिटल राइट्स