Placeholder canvas

Team India के ये 4 स्टार खिलाड़ी टेस्ट टीम से चल रहे है बाहर, अब वापसी में करना हो गया मुश्किल

Team India की टेस्ट टीम मौजूदा समय पे दुनिया की सबसे बेहेतरीन टीम है। देश ही नही बल्कि विदेश में भी यह टीम टेस्ट मैच जीतने का कारनामा लगातार करने लगी है। वही Team India में जगह बनाना बेहद मुश्किल काम है। कॉम्पिटिशन इतना ज्यादा होने से अपनी जगह बनाए रखना आसान नहीं है। ऐसे में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो टेस्ट टीम का हिस्सा थे पर अब बाहर हो गए हैं और उनका वापसी करना लगभग नामुमकिन है। 

Shikhar Dhawan

dhawan

शिखर धवन ने अपना आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ सितंबर 2018 में ओवल में खेला था। रोहित शर्मा, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल की मौजूदगी में टेस्ट टीम में सलामी बल्लेबाज के लिये काफी प्रतिस्पर्धा है जिसके कारण धवन का टेस्ट टीम में वापसी करना बेहद मुश्किल है। धवन ने अब तक 34 टेस्ट मैचों में 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए हैं जिसमें सात शतक शामिल हैं। वह अब केवल वनडे और टी20 टीम में जगह बनाने के दावेदारों में हैं। 

Bhuvneshwar Kumar

bhuvi

टीम इंडिया के दिग्गज तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार लंबे समय से भारतीय टेस्ट टीम से बाहर हैं। दरअसल उनकी फिटनेस उनके टेस्ट कैरियर में रास्ते का रोड़ा बनी हुई है। वह एक दमदार गेंदबाज हैं और उनका सबसे बड़ा हथियार उनकी स्विंग गेंदबाजी रही है। 2014 में जब भारतीय टीम ने इंग्लैंड को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर मात दी थी तब उस मैच की पहली पारी में भुवी ने 6 विकेट हासिल किए थे। इसके अलावा भुवी ने कुल 21 टेस्ट मैचों में 63 विकेट झटके हैं, जिनमें से 4 बार उन्होंने एक ही पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। 

Hardik Pandya

pandya

हार्दिक पांड्या ने अपना आखिरी टेस्‍ट मैच साल 20218 में इंग्‍लैंड दौरे के दौरान ही मेजबान टीम के खिलाफ खेला था। फिर वो लंबे समय से केवल सीमित ओवरों के क्रिकेट से ही जुड़े रहे है। लेकिन इसमें भी वह कई दफा चोटिल होने के कारण टीम से अंदर बाहर होते रहे हैं। उनकी पीठ की चोट सबसे बड़ी वजह रही कि वह गेंदबाजी काफी समय से नही कर रहे हैं और यह एक बड़ा कारण रहा जिससे उन्हें टेस्ट क्रिकेट से बाहर रहना पड़ रहा है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 11 मैच खेले हैं, जिसमें इन्होंने 31 की औसत से 532 रन बनाए हैं और साथ ही 3.38 की इकॉनमी से 17 विकेट हासिल किए हैं। 

ALSO READ: श्रीलंका दौरे से बाहर होंगे चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे, ये 2 खिलाड़ी लेंगे टीम में उनकी जगह

Kuldeep Yadav

kuldeep-yadav

कुलदीप यादव ने साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था। कुलदीप यादव ने अभी तक छह टेस्ट मैच खेले हैं और उनमें कुल 24 विकेट लिए हैं। इनमें दो बार एक पारी में पांच विकेट लिए हैं तो दो बार चार विकेट लिए हैं। कई पूर्व क्रिकेटर भी कुलदीप यादव को टेस्ट मैचों में न खिलाने पर हैरान हैं। उनका अच्छा करियर अचानक रुक गया है। उनकी फॉर्म आईपीएल में भी खराब हुई जिसके बाद पिछले सीजन केकेआर ने उन्हें बेंच पे भी बिठा दिया था। चयनकर्ता कुलदीप यादव की जगह अक्षर पटेल, जडेजा, अश्विन और वॉशिंगटन सुंदर जैसे गेंदबाजों पर ज्यादा विश्वास कर रहे हैं। फिलहाल वह चोट के चलते घरेलू क्रिकेट से भी बाहर हैं।

ALSO READ: IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम में बदलाव, अब ऐसी होगी भारतीय टीम