Placeholder canvas

25 साल की उम्र में एक मौके को तरस रहा है ये भारतीय खिलाड़ी, विराट के बाद अब रोहित और द्रविड़ बर्बाद कर रहे हैं करियर

टीम इंडिया (Team India) के लिए खेलना हर खिलाड़ी का सपना होता है। कुछ को ये मौका मिलता है तो कुछ इससे चूक जाते हैं। लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी है जो अपने शानदार प्रदर्शन के बावजूद टीम इंडिया (Team India) में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो रहा है। इस खिलाड़ी का नाम सरफराज खान है।

25 वर्षीय विस्फोटक बल्लेबाज सरफराज खान टीम इंडिया (Team India) में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। वह हर बार सेलेक्टर्स की अनदेखी का शिकार हो रहे हैं। घरेलू क्रिकेट में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। वह भारत की अंडर-19 टीम के लिए भी खेल चुके हैं लेकिन राष्ट्रीय टीम में उन्हे जगह नहीं मिल रही है। ऐसे में इस खिलाड़ी पर करियर के खत्म होने का संकट मंडरा रहा है।

रणजी में चला सरफराज खान का बल्ला

रणजी ट्रॉफी के पिछले तीन सीजन में सरफराज खान का बल्ला आग उगलता दिखा है। उन्होंने कुल 2566 रन बनाए हैं। उनका औसत 74.14 का रहा है। वहीं, इस खिलाड़ी ने तिहरा शतक भी जड़ा है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सरफराज खान के नाम 13 शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं।

वहीं, लिस्ट ए में उन्होंने 31 मैचों में 538 रन बनाए हैं। इसके अलावा  उनके नाम  टी20 में 1124 रन दर्ज हैं। आईपीएल में सरफराज खान तीन टीमों के साथ रह चुके हैं। वह किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रह चुके हैं। हालांकि उन्हें बहुत कम खेलने का मौका मिला।

सरफराज की फिटनेस पर खड़ा किया प्रश्न

25 वर्षीय बल्लेबाज अब तक टीम इंडिया (Team India) में जगह नहीं बना पाए है। इसका सबसे बड़ा कारण उनकी फिटनेस है। बीसीसीआई अधिकारी ने इस विषय में बात करते हुए कहा है कि,

“गुस्से वाली प्रतिक्रियाएं समझ में आती हैं, लेकिन मैं आपको कुछ हद तक निश्चितता के साथ बता सकता हूं कि सरफराज को बार-बार नजरअंदाज किए जाने का कारण सिर्फ क्रिकेट नहीं है। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से उनके नाम पर विचार नहीं किया गया. इसका एक कारण उनकी फिटनेस है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर की नहीं लगती।”

आचरण पर उठाए गए सवाल

बीसीसीआई के अधिकारी ने सरफराज खान के आचरण पर सवाल खड़े किए थे। उन्होंने कहा था कि बल्लेबाज का व्यवहार बिल्कुल भी शीर्ष स्तर का नहीं है।

अधिकारी ने कहा कि,

“मैदान के अंदर और बाहर उनका (सरफराज खान) आचरण बिल्कुल भी शीर्ष स्तर का नहीं रहा है। कुछ बातें कही गईं, कुछ इशारे और कुछ घटनाओं पर ध्यान दिया गया है। थोड़ा और अधिक अनुशासित दृष्टिकोण ही उनके लिए अच्छा होगा।”

ALSO READ: वनडे विश्व कप में नहीं खेलेंगे ये 2 खिलाड़ी, बोर्ड ने किया मौका न देने का फैसला, सामने आई सम्भावित टीम