team india playing xi for 4th t20i

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का चौथा मुकाबला कल शाम 7:00 बजे से रायपुर में खेला जाएगा. सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की कप्तानी वाली टीम इंडिया (Team India) अभी भी ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है. टीम इंडिया (Team India) अगर चौथा टी20 मैच जीत लेती है, तो वह पांच मैचों की सीरीज पर कब्जा कर लेगी.

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज जीतकर विश्व कप 2023 फाइनल (ICC World Cup 2023 Final) की हार का बदला लेने का मौका है. तीसरे टी20 मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में चौथे टी20 मैच के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन (Team India Playing xi for 4th t20I) में बड़े बदलाव किए जा सकते हैं.

ये 2 खिलाड़ी करेंगे पारी की शुरुआत

चौथे टी20 में पारी के शुरुआत की जिम्मेदारी भारत के 2 युवा बल्लेबाजों के कंधे पर होगी. ये दोनों बल्लेबाज पॉवरप्ले में रन लुटने में बेहद कुशल हैं. दूसरे टी20 में जहां यशस्वी जायसवाल ने विस्फोटक अर्द्धशतकीय पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई थी. वहीं तीसरे टी20 में ऋतुराज गायकवाड़ ने शतकीय पारी खेली थी, लेकिन भारत को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा.

अब आज रायपुर में खेले जाने वाले चौथे टी20 में एक बार फिर भारतीय पारी की शुरुआत की जिम्मेदारी ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल के कंधो पर होगी.

मिडिल ऑर्डर में होगा ये बड़ा बदलाव

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टी20 मैच में नंबर 3 पर पिछले 3 मैचों की तरह विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन बल्लेबाजी करने उतरेंगे, लेकिन नंबर 4 पर बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है, क्योंकि श्रेयस अय्यर की बतौर उपकप्तान टीम में वापसी हुई है और ऐसे में उनका प्लेइंग 11 में खेलना तय है.

पिछले 3 मैचों में फ्लॉप रहे तिलक वर्मा को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना पड़ा सकता है और उनकी जगह श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं. नंबर 5 पर कप्तान सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे. वहीं नंबर 6 पर भारत के युवा मैच फिनिशर रिंकू सिंह विस्फोटक पारी खेलने मैदान पर उतरेंगे.

अक्षर पटेल की जगह इस आलराउंडर को मौका

अब तक अक्षर पटेल इस टी20 सीरीज में कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं ऐसे में टीम मैनेजमेंट उनकी जगह वाशिंगटन सुंदर को मौका दे सकती है. वाशिंगटन सुंदर ऑफ स्पिन बॉलिंग के साथ बल्लेबाजी में भी भारत को मजबूती देंगे ऐसे में नंबर 7 पर भारत का ये आलराउंडर बल्लेबाजी करते नजर आ सकता है.

भारत की गेंदबाजी इस पूरी सीरीज में बेहद खराब रही है. भारत की तरफ से सिर्फ रवि बिश्नोई ही कुछ हद तक सफल रहे हैं ऐसे में चौथे टी20 में ऑस्ट्रेलिया को सबसे ज्यादा खतरा इसी गेंदबाज से होगा.
अब बात करें अगर तेज गेंदबाजों की तो अब तक सबसे महंगे रहे अर्शदीप सिंह को कप्तान सूर्यकुमार यादव बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं.
वहीं तेज गेंदबाजी में दीपक चाहर की वापसी से थोड़ी मजबूती देखने को मिल सकती है. दीपक चाहर के साथ प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान नजर आ सकते हैं.

चौथे टी20 के लिए भारत की प्लेइंग 11

ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, रवि बिश्नोई, आवेश खान और  प्रसिद्ध कृष्णा.