T20 WORLD CUP 2021

टी20 विश्व कप 2021 इस साल भारत की मेजबानी में UAE और ओमान में खेला गया. जहां अब तक ग्रुप 1 से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया तो ग्रुप 2 से पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में अपनी जगह बना चुकी हैं, लेकिन अभी कुछ ऐसी खबर आ रही है, जिससे भारतीय फैंस की उम्मीदें कल तक के लिए बढ़ सकती  हैं. खबरों की माने तो भारतीय टीम को 2 बोनस पॉइंट देने की बात चल रही है. आप कुछ सोचें उससे पहले ही हम आपकों बता दें कि भारतीय टीम को 2 बोनस पॉइंट क्यों देने की बात चल रही है.

क्यों भारतीय टीम को बोनस प्वाइंट देने की चल रही है बात

INDIAN CRICKET TEAM
INDIAN CRICKET TEAM

भारत के पास अभी दो मैच जीतने के बाद कुल चार अंक जुटा लिए हैं और अगला मैच नामीबिया से खेलना है. हालांकि भारतीय टीम के फॉर्म को देखकर ये कहा जा सकता है कि नामीबिया के खिलाफ वो जीत हासिल कर लेगी. उस जीत के साथ भारतीय टीम 2 अंक के साथ 6 प्वाइंट लेके वो तीसरे स्थान पर बनी रहेगी.

दरअसल भारतीत टीम ने जिस तरह अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल की उससे ICC के प्वाइंट पर बहस होने लगी हैं. स्कॉटलैंड को मात्र 6.2 ओवर में हराने के बाद भारत के नेट रन रेट तो बढ़ गए मगर प्वाइंट 2 ही मिले. ICC के नियमो के अनुसार तो टीम 1 विकेट से जीते या 10 विकेट से अंक तो उतने ही मिलने हैं.

INDIAN TEAM BONUS POINTS

लेकिन अब सवाल उठने लगे हैं कि अगर कोई टीम किसी दूसरी टीम को 50 से भी ज्‍यादा रनों से हरा देती है तो उसे दो अंकों के साथ एक बोनस अंक भी मिलना चाहिए. वहीं टीम अगर जो बाद में रन चेज कर रही है, वो दिए गए टारगेट को दस ओवर में ही पा लेती है तो भी टीम को एक बोनस अंक दिया जाना चाहिए. नेट रेट का फायदा तो टीम बराबरी पर हो तब मिलता है, लेकिन जब टीम  के अंक ज्यादा हो तो उस नेट रन रेट का कोई मतलब नहीं निकलता.

ALSO READ :IPL 2022: भारतीय टीम से हटने के बाद इस बड़ी आईपीएल टीम के कोच होंगे रवि शास्त्री

भारतीय टीम स्कॉटलैंड को हराने के बाद अगर नामीबिया को भी बड़े अंतर से हरा दें तो भी उसे 2 ही अंक मिलेंगे और शायद नेट रन रेट और बढ़ जाये लेकिन फिर भी भारतीय टीम बाहर हो जाएगी .

बिग बैश लीग में बोनस प्वाइंट का है चलन

बिग बैश

हम आपको बता दें, ऑस्ट्रेलिया की प्रचलित बिग बैश लीग खेली जाती है उसमे जल्द ही बोनस प्वाइंट का नियम अपनाया गया था, जिसे बैश बूस्ट बोनस प्वाइंट कहा गया. इस नियम के अनुसार दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी करने वाली टीम अगर दस ओवर में ही दिए गए लक्ष्य को हासिल कर लेती है तो उसे एक बोनस अंक दिया जाता था. वहीं अगर टीम दस ओवर के बाद ये टारगेट हासिल करती थी तो गेंदबाजी करने वाली टीम को ये अंक दे दिए जाते थे.

इस नियम ने लीग को और रोमांचक बना दिया और अब ये चर्चा हो रही है कि अब ICC को भी इस पर विचार करना चाहिए और टी20 वर्ल्ड कप जैसे मुकाबले में जरुर लाना चाहिए इससे क्रिकेट में और रोमांच बढेगा.

ALSO READ : ICC T20 WC : टीम इंडिया के ख़राब प्रदर्शन पर बोले बॉलिंग कोच, IPL को माना जिम्मेदार, बताया कहा हुई गलती

Published on November 7, 2021 10:22 pm