Suresh raina

किसी भी खिलाड़ी का करियर उसके प्रदर्शन से ज्यादा इस बात पर निर्भर करती है कि उसका कप्तान कैसा है और उसे कितने मौके दिए जा रहे हैं. आज के समय में टीम इंडिया (Team India) में कई ऐसे खिलाड़ी है जो शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद भी सही मौका नहीं मिलने के कारण गुमनाम बने हुए हैं.

इस वक्त हम तीन ऐसे खिलाड़ी की बात करने जा रहे हैं, जो टीम इंडिया (Team India) के लिए कभी जान माने जाते थे, लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में इनका करियर खत्म हो गया.

युवराज सिंह

साल 2007 टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप को जिताने में युवराज सिंह की सबसे बड़ी भूमिका रही, जिन्होंने अपना करियर सौरव गांगुली की कप्तानी में जरूर शुरू किया पर जैसे ही महेंद्र सिंह धोनी कप्तान बने तो युवराज सिंह का परचम पूरी दुनिया में लहराया और यहीं से उनका करियर एक अलग मोड़ पर पहुंच गया.

धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद जैसे ही विराट कोहली को टीम इंडिया (Team India) का कप्तान बनाया गया तो वह युवराज सिंह को लगातार टीम में रखने में सफल नहीं हुए और आखिरकार बाद में युवराज सिंह को संन्यास का फैसला लेना पड़ा.

सुरेश रैना

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में सुरेश रैना काफी उभर कर सामने आए थे और यह कहना गलत नहीं होगा कि धोनी ने इस खिलाड़ी को फर्श से अर्श तक पहुंचा दिया.

आईपीएल के साथ साथ टीम इंडिया (Team India) में भी धोनी और सुरेश रैना की जोड़ी सफल मानी जाती थी, पर जैसे ही विराट कोहली के हाथों में कप्तानी आई कोहली अपनी कप्तानी में सुरेश रैना की निरंतरता को बरकरार नहीं रख पाए और फिर टीम से बाहर होना पड़ा.

केदार जाधव

यह खिलाड़ी भी उस सूची में आते हैं, जिन्होंने धोनी की कप्तानी में अपना डेब्यू किया और धोनी ने इस खिलाड़ी पर मौका जताते हुए कई बार टीम में शामिल किया और इन्होंने मैच विनिंग पारियां खेलकर अपना नाम टीम इंडिया (Team India) में पक्का कर लिया था, लेकिन जैसे ही विराट कोहली की कप्तानी आई इस खिलाड़ी को धीरे- धीरे टीम से दरकिनार कर दिया गया और फिर कभी वापसी नहीं हो पाई.

ALSO READ: पहले गाली-गलौज और फिर मिले गले, मोहम्मद सिराज और फिल साॅल्ट के लिए फैंस ने लिखा, ‘अंत में….