साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर अभी भी अपना पहला टी20 विश्व कप खेल सकते हैं ये 2 खिलाड़ी
साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर अभी भी अपना पहला टी20 विश्व कप खेल सकते हैं ये 2 खिलाड़ी

T20 World Cup 2022: आईपीएल के 15वें सीजन की समाप्ति के बाद भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा इंटरनेशनल क्रिकेट के ट्रैक पर वापसी की जा रही है। जहां दक्षिण अफ्रीकी और भारतीय टीम के बीच टी20 सीरीज होने जा रही है। भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की मेजबानी करने जा रही है। टी20 विश्व कप 2022 (World Cup 2022) की तैयारियों के लहजे से यह सीरीज बहुत महत्वपूर्ण है।

इस टी20 सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम द्वारा कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम देने का भी फैसला किया गया है। ऐसी स्थिति में केएल राहुल की कप्तानी के दौरान टीम में कई युवा दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी भी हुई है। आने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए सीरीज के दौरान चुने गए टीम के कुछ खिलाड़ियों के नामों को तय माना जा सकता है। लेकिन इसके बावजूद कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं, जिनके लिए सेलेक्शन की योजना का हिस्सा बनाने के लिए यह सीरीज वर्ल्ड कप के लिए बहुत अधिक अहम होगी।

आइए जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए ऐसे तीन खिलाड़ियों के बारे में जिनके लिए टी20 वर्ल्ड कप में स्थान बनाने के लिए यह सीरीज बहुत ही खास हो सकती है।

दिनेश कार्तिक

3 साल के लंबे अंतराल के बाद भारतीय क्रिकेट टीम में 37 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की वापसी हो सकी है। आईपीएल से पहले तो दिनेश कार्तिक का करियर पूरी तरह से खत्म ही माना जा रहा था। लेकिन हाल ही में संपन्न हुए आईपीएल के दौरान कार्तिक का एक अलग ही रूप नजर आया है। दिनेश कार्तिक द्वारा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए इस बार जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अपने आप को फिनिशर के तौर पर साबित किया गया है।

उनके द्वारा खेले गए 16 मैचों के दौरान 10 बार नाबाद रहते हुए 330 रन बनाए गए, जिसका इनाम उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान टीम में जगह के रूप में मिल सका। आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए कार्तिक के लिए यह सीरीज बहुत ही खास होने वाली है। क्योंकि ऐसा मौका कार्तिक कदापि छोड़ना नहीं चाहेंगे।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 पर टिकी ईशान किशन की भी नजरें

पिछले कुछ सालों से लगातार भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन टीम इंडिया में चयन की योजना का हिस्सा रहे हैं। अभी डेब्यू का मौका मिले उन्हें अधिक समय नहीं हुआ है। इंटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू करने वाले ईशान किशन को अभी पिछले ही साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के दौरान मौका मिल सका है।

आईपीएल 2022 इस युवा खिलाड़ी का इस बार बहुत अधिक खास नहीं रहा। इसके बाद भी उन्हें ऋषभ पंत के बाद भारतीय टीम में दूसरे विकेटकीपर के रूप में मौका मिल सका है।

दक्षिण अफ्रीका से होने वाली यह टी 20 सीरीज ईशान किशन के लिए इसी साल होने वाले 2022 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय स्क्वाड में जगह बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी। अब तक भारत के लिए ईशान किशन द्वारा 10 टी20 मैच खेले जा सके हैं। जिसमें वह 32 की औसत के साथ 289 रन बनाने में कामयाब रहे हैं।

अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप इसी साल खेलना चाहेंगे उमरान मलिक

जम्मू-कश्मीर के इस युवा तेज गेंदबाज द्वारा अपनी रफ्तार से ऐसा प्रभाव डाला गया, कि क्रिकेट जगत के बड़े-बड़े दिग्गज भी उनके दीवाने हो गए। वह एक सनसनी के रूप में सामने आए हैं।

आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए उमरान मलिक द्वारा 22 विकेट अपने नाम किए गए। आईपीएल के दौरान अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते उमरान को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में एंट्री मिल सकी है।

उमरान मलिक टीम इंडिया में जगह मिलने के बाद यहां अपनी जगह को बरकरार रखने की कोशिशों में नजर आएंगे। जिससे टी20 वर्ल्ड कप के दौरान वह चयन कर्ताओं की योजना का हिस्सा बन सकें। ऐसी स्थिति में यह सीरीज उमरान मलिक के लिए बहुत अधिक प्रभावी होने वाली है।

Read Also:-ICC T20 WROLD CUP 2022: “क्यों बर्बाद कर रहे हो उनका करियर” इन 3 खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप टीम में न देखकर भड़के भारतीय फैंस, BCCI और रोहित पर निकाला गुस्सा