टी20 विश्व कप 2022 में केएल राहुल की जगह इन 3 खिलाड़ियों को मिलना चाहिए था बतौर ओपनर टीम में जगह
टी20 विश्व कप 2022 में केएल राहुल की जगह इन 3 खिलाड़ियों को मिलना चाहिए था बतौर ओपनर टीम में जगह

टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup) क्रिकेट के दौरान टीम इंडिया की रणनीति खासतौर पर बल्लेबाजी डिपार्टमेंट में हाल के वर्षों में कोई चेंजमेंट नजर नहीं आ रहा है। खास तौर पर जब बात टॉप ऑर्डर की होती है। भारत द्वारा केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली का उपयोग किया गया हैं जोकि स्लो स्टार्टर है। जबकि अन्य टीमों की तरह ही एक विस्फोटक बल्लेबाज की आवश्यकता टी20 क्रिकेट में भी होती है।

पावरप्ले के दौरान टीम इंडिया को विस्फोटक बल्लेबाजी से काफी मिल सकता है। इसलिए टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए कोच व सलेक्शन कमेटी द्वारा अपने ऑप्शन में बदलाव करते हुए इन तीनों बल्लेबाजों पर विचार किया जाना चाहिए।

संजू सैमसन

टीम के किसी भी बैटिंग ऑर्डर में फिट बैठने वाले संजू सैमसन एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका अगर टीम इंडिया द्वारा उपयोग नहीं किया जा रहा है, तो कहीं ना कहीं एक बड़ी कमी साबित होने वाली है। स्पिनर्स और पेसर्स के खिलाफ ही बड़े शॉट खेलने की काबिलियत रखने वाले संजू सैमसन ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों में कारगर साबित हो सकते हैं।

इसके अतिरिक्त उनके द्वारा एक गेंदबाज को कैसे टारगेट करके खेला जाता है ,उनकी सबसे बड़ी ताकत यही है जब तक पिच पर संजू मौजूद रहते हैं रनों की गति को बढ़ाते रहते हैं ।इसलिए टीम इंडिया द्वारा उनके इसी विकल्प पर फोकस करते रहना चाहिए।

पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ का नाम उन खिलाड़ियों में शामिल है, जिन्हें टी20 विश्व कप 2022 के दौरान भारत के पहले सलामी बल्लेबाज के रूप में आजमाया जा सकता है। आईपीएल के दौरान शॉ का करियर स्ट्राइक रेट 147 रहा।

वीरेंद्र सहवाग की शैली में पृथ्वी शॉ निर्भीक होकर बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। टी20 क्रिकेट के दौरान तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों के खिलाफ शॉ को तेजी से रन बनाने के लिए जाना जाता है।

आईपीएल के दौरान भी पृथ्वी शॉ द्वारा अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया गया है, जिसे देखते हुए उन्हें ओपनर चुना जाना चाहिए।

ALSO READ: टी20 विश्व कप 2022 का हिस्सा नहीं होंगे ये 3 दिग्गज खिलाड़ी, हाल ही संन्यास लेकर अपनी टीम को दिया है बड़ा झटका

राहुल त्रिपाठी

अभी हाल ही के वर्षों में आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले महाराष्ट्र के क्रिकेटर को उनके तेजतर्रार शुरुआत के लिए जाना जाता है। एक अनुभवी बल्लेबाज होने के साथ-साथ वे लंबे समय से आईपीएल के दौरान घरेलू सर्किट में भी शानदार स्ट्राइक रेट के साथ रन बना रहे हैं।

सिर्फ इतना ही रहे तेज स्टार्ट मिलने हेपरिन के द्वारा अर्धशतक तक पहुंचने में बहुत कम समय लिया जाता है। फ्री नहीं स्ट्राइक में और तेजी बढ़ोतरी करते हुए बाउंड्री में ही हाल में डील करने के लिए जाना जाता है।

अगर टीम इंडिया ऐसे बल्लेबाज का चयन करना चाहती है जिसके द्वारा शानदार फॉर्म में रहते हुए आखिरी तक खेला जा सके तो राहुल त्रिपाठी से बेहतर ऑप्शन हो ही नहीं सकता है।

Read Also:-भारत और ऑस्ट्रेलिया दौर का पूरा शेड्यूल आया सामने, जानिए कब, कहां और किस समय खेले जायेंगे सभी मैच