Placeholder canvas

युवराज सिंह ने एक ओवर में जड़े थे 6 छक्के…स्टुअर्ट ब्रॉड ने तोड़ी चुप्पी, बताया कैसी हो गई थी मानसिक हालत!

साल 2006 में इंग्लैंड के लिए व्हाइट बॉल क्रिकेट में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड एक बार युवराज सिंह के गुस्से का शिकार बन चुके हैं। ये घटना 2007 के टी20 विश्व कप की है। जब युवराज सिंह ने ब्रॉड के ओवर की 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे। इसके बाद इंग्लैंड के इस गेंदबाज को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

टेस्ट क्रिकेट में चटकाए 602 विकेट

हैरानी की बात ये है कि स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस घटना के बाद हार नहीं मानी और खुद की गलतियों पर काम करना जारी रखा। इसका नतीजा ये रहा कि वह इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण का लगभग एक दशक तक अहम हिस्सा रहे और दुनिया के सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में उनका नाम पांचवें नंबर पर शामिल हो गया।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक कुल 602 विकेट हासिल किए हैं। वहीं, वनडे में उनके नाम 178 विकेट और टी20 में 65 विकेट दर्ज हैं।

उस वाकये ने बदल दी जिंदगी..

युवराज सिंह के साथ हुए वाकिये पर अब स्टुअर्ट ब्रॉड ने चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने बताया है कि कैसे उसके बाद तेज गेंदबाज ने अपनी स्किल्स को डेवलप करने पर फोकस किया।

ब्रॉड ने कहा कि,

“मुझे लगता है कि जिस चीज़ ने वास्तव में मेरी मदद की वह एक डेड रबर थी, इसलिए ऐसा नहीं लगा कि मैंने हमें विश्व कप या कुछ और से बाहर कर दिया है। लेकिन मुझे लगता है कि इसने मुझे आज तक प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए मजबूत किया है और मुझे काफी हद तक आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। ”

उन्होंने आगे कहा कि,

”मैंने उस अनुभव के माध्यम से एक पूरी मानसिक दिनचर्या तैयार की, यह जानते हुए कि उस पल में एक अंतरराष्ट्रीय गेंदबाज के रूप में मैं बहुत छोटा रह गया था। मैंने अपनी तैयारी शुरु की।”

ALSO READ: “तीसरे वनडे में नहीं चला अगर उसका बल्ला तो खत्म है वनडे करियर” वसीम जाफर ने इस खिलाड़ी को दी चेतावनी