srilanka

क्रिकेट के मैदान पर कई दफा खिलाड़ियों के बीच मतभेद देखने को मिला है। मैदान पर ऐसे में बहुत बार स्लेजिंग, बहस बाजी या गली गलोच देखने को मिलता है। लेकिन बात सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। शायद बहुत ही कम लोग ने सुना होगा कि क्रिकेट में सेक्स स्कैंडल की भी कोशिश की गई है। 

एक ऐसी सच्ची घटना जहा क्रिकेट में ऐसा मौका भी आया है जब टीम में जगह बनाए रखने के लिए एक टीम के चयनकर्ताओं ने खिलाड़ियों से शारीरिक संबंध (Sri Lanka Women Cricket Team Sex Scandal) बनाने की मांग कर डाली। एक ऐसा मामला सामने आया जहा श्रीलंका क्रिकेट की तरफ से साल 2014 में श्रीलंका की महिला क्रिकेट टीम ने सेलेक्टर्स पर ऐसे आरोप लगाए थे, जिससे क्रिकेट जगत में सब उथल पुथल हो गया था।

घिनौने हरकत की करी मांग

SLC

हुआ यूं था कि साल 2014 में श्रीलंका की महिला क्रिकेट टीम ने चयनकर्तओं पर आरोप लगाया था कि उन्हें टीम में खेलने के लिए शारीरिक संबंध बनाने होंगे, तभी उनकी जगह पक्की हो पाएगी। महिला क्रिकेट ने आगे बताया कि अगर ऐसा होता है तो उन्हें श्रीलंका टीम में जगह मिल पाएगी।  

ALSO READ:IND vs WI: अपने करियर के बेस्ट प्रदर्शन कर ‘मैन ऑफ द मैच’ बने Prasidh Krishna हुए भावुक, कहा- लम्बे समय से कड़ी मेहनत..

फिर यह बात महिला खिलाड़ी ने बाहर लेकर आई और इस बात का खुलासा होते ही क्रिकेट जगत में सभी आश्चर्यचकित हो गए। इस घटना के बाद श्रीलंका के क्रिकेट बोर्ड ने जाँच करने के आदेश दिए। जाँच की जिम्मेदारी उस वक्त के चीफ सेलेक्टर Sanath Jayasuriya और साथ में तीन अधिकारियों को सौंपी गई थी।

Sanath Jayasuriya ने दिलाया इंसाफ

sri-lanka-women

इस पेचीदा मामले की जांच Sanath Jayasuriya ने गौर से की और करीब 7 महीने बाद इस घटना का नतीजा आया। इस जाँच में यह सामने आया कि इसमें कुल तीन अधिकारी शामिल थे। तीन में से दो अधिकारी यौन उत्पीड़न के कुछ मामलों में शामिल थे जबकि एक अधिकारी गलत व्यवहार में दोषी पाया गया।

ALSO READ: IPL 2022: अहमदाबाद टीम का नाम “Gujrat Titans”, फ्रेंचाइजी ने शुभमन गिल से कराया ‘शुभ आरम्भ’

हालांकि, जाँच में शारीरिक संबंध बनाने की पुष्टि नहीं हुई। Sanath Jayasuriya द्वारा किए गए इस जाँच के बाद श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने तीनों चयनकर्ताओं को तुरंत उनके पद से बर्खास्त कर दिया और फिर Sanath Jayasuriya ने महिला खिलाड़ियों को इन्साफ दिलाया।

Published on February 10, 2022 10:29 am