Placeholder canvas

पाकिस्तान की मदद करने चला था श्रीलंका अब हो गई जिम्बाब्वे जैसी हालत, ICC ने रद्द की सदस्यता

श्रीलंका का क्रिकेट सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. एक समय महेला जयवर्धने और कुमारा संगकारा के अगुवाई में विश्व क्रिकेट में श्रीलंका का डांका बजता था लेकिन अब सब कुछ खत्म हो गया है. अव्वल तो विश्व कप में श्रीलंका सिर्फ एक मैच जीत पाई है दूसरे आईसीसी द्वारा श्रीलंका क्रिकेट को अगले फैसले तक निलंबित कर दिया है. पिछले चार साल में श्रीलंका दूसरा देश है जिसे आईसीसी ने सस्पेंड किया है.

आईसीसी ने अपने बयान में कही ये बात

आईसीसी ने एक बयान में कहा,

‘आईसीसी बोर्ड ने आज बैठक की और निर्णय लिया कि श्रीलंका क्रिकेट एक सदस्य के रूप में अपने दायित्वों का गंभीर उल्लंघन कर रहा है, विशेष रूप से अपने मामलों को स्वायत्त रूप से प्रबंधित करने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि शासन, विनियमन और प्रशासन में कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं है. निलंबन की शर्तें आईसीसी बोर्ड द्वारा उचित समय पर तय की जाएंगी.’

यहां से शुरू हुआ था विवाद

विश्व कप में जब श्रीलंकाई टीम भारत के सामने सिर्फ 55 रन पर आलआउट हो गई थी, तब देश में उनका खूब विरोध हुआ था. इस बीच श्रीलंकाई खेल मंत्री रोशन रणसिंघे ने बड़ा फैसला लेते हुए श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड को ही बर्खास्त कर दिया.

इसके बाद श्रीलंकाई सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले को बदल दिया और बोर्ड फिर से बहाल हो पाया. खेल मंत्रालय और श्रीलंकाई सरकार सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ संसद में प्रस्ताव लाने जा रही थी तब तक आईसीसी ने श्रीलंकाई क्रिकेट को ही सस्पेंड कर दिया.

विश्व कप में रहा है साधारण प्रदर्शन

विश्व कप 2023 में क्रिकेट पंडितों ने कहा था कि श्रीलंका एशियन माहौल का फायदा उठाएगी. कुछ ने तो श्रीलंका को सेमीफाइनल का दावेदार भी बताया था. लेकिन हुआ इसके ठीक विपरीत.

श्रीलंका ने 9 लीग मैच खेले हैं, जिसमें उनको 7 में हार और एक में जीत मिली है. श्रीलंका वैसे भी चैपियंस ट्राॅफी का हिस्सा न बन पाती क्योंकि वह प्वाइंट टेबल पर 8 वें स्थान पर है.

ALSO READ: मोहम्मद शमी के घातक प्रदर्शन पर आया पत्नी हसीन जहां का रिएक्शन, बोलीं- ‘टीम इंडिया को बधाई लेकिन उसे नहीं’