Donald Bradman

सर डॉन ब्रैडमैन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान क्रिकेटर थे जिनका क्रिकेट देख कर अच्छे-अच्छे खिलाड़ियों के होश उड़ जाते थे. आज शायद इस तरह खेलने की कोई कल्पना भी नहीं कर सकता. आज 27 अगस्त को डॉन ब्रैडमैन का जन्मदिन है, जिनके पास कई ऐसी उपलब्धियां हैं, जिनके आसपास किसी भी खिलाड़ी के लिए आना लगभग मुश्किल है.

जब एक बार उन्होंने अपनी सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ एकादशी चुनी थी, तो उसमें उन्होंने मात्र एक एशियाई खिलाड़ी को मौका दिया और यह ऐसे खिलाड़ी हैं, जिसने भारत के लिए कई बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल की है.

इस भारतीय खिलाड़ी को मिला था मौका

सर डॉन ब्रैडमैन ने जब अपनी ऑल टाइम प्लेयिंग 11 चुनी तो उसमें उन्होंने भारत के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को मौका दिया था.

दरअसल वह सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी से काफी प्रभावित थे. इस वजह से उन्होंने प्लेइंग 11 में उन्हें मौका दिया. सचिन तेंदुलकर ने उनसे कई बार मुलाकात भी की थी.

इन खिलाड़ियों को किया शामिल

अपनी ऑल टाइम प्लेईग 11 में सर डॉन ब्रैडमैन ने 7 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को शामिल किया था, जिसमें वह खुद भी टीम का हिस्सा थे. इसके अलावा एक साउथ अफ्रीका, एक इंडिया, एक वेस्टइंडीज और एक इंग्लैंड के खिलाड़ी का नाम शामिल था. इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के आर्थुर मॉरिस, डॉन ब्रैडमैन, डॉन टैलाँँन, रे लिंडवॉल, डेनिस लिली, बिल ओरिली, क्लेयर गिरमेट थे.

वहीं साउथ अफ्रीका के ओपनर बैरी रिचर्ड्स और वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स इंग्लैंड के एलिक बेडसर को जगह दी थी. 92 साल की उम्र में डॉन ब्रैडमैन ने दुनिया को अलविदा कह दिया था, लेकिन आज भी क्रिकेट के खेल में उन्होंने जो मिसाल पेश की है, उसे हमेशा याद रखा जाता है. डॉन ब्रैडमैन ने 52 मैचों की 80 पारियों में कुल 6996 रन बनाए थे.

ALSO READ:6,6,6,6,6..ट्रिपल सेंचुरियन ने दिखाया विकराल रूप, विस्फोटक शतक से मचाया हाहाकार, सालों से वापसी का है इंतजार

Published on September 30, 2023 4:15 pm