Brian lara shubman gill ishan kishan

वेस्टइंडीज (Westindies Cricket Team) के दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा (Brian Lara) के नाम टेस्ट मैच की एक पारी में 400 रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है. ब्रायन लारा (Brian Lara) ने यह रिकॉर्ड साल 2004 में इंग्लैंड (WI vs ENG) के खिलाफ बनाया था, जो आज भी अटूट है. ब्रायन लारा (Brian Lara) ने भविष्यवाणी की है कि उनका यह वर्षों पुराना रिकॉर्ड भारत (Team India) के उदीयमान ओपनर शुभमन गिल (Shubman Gill) तोड़ेंगे.

यही नहीं, लारा ने यह भी कहा है कि उनकी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में खेली गई नाबाद 501 रन की पारी को भी गिल ध्वस्त करेंगे. लेफ्ट हैंड पूर्व बैटर ब्रायन लारा ने साल 1994 में काउंटी चैंपियनशिप में वॉरविकशॉयर की ओर से खेलते हुए डरहम के खिलाफ यह रिकॉर्डतोड़ पारी खेली थी.

ब्रायन लारा ने कहा शुभमन गिल तोड़ेंगे मेरा विश्व रिकॉर्ड

ब्रायन लारा (Brian Lara) ने आनंद बाजार पत्रिका से बातचीत में कहा,

‘वह (गिल) मेरा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. गिल (Shubman Gill) ने बेशक वर्ल्ड कप में सेंचुरी नहीं जड़ी लेकिन उन्होंने पहले जो पारियां खेली हैं उनको देखिए. उनके नाम तीनों फॉर्मेट में शतक हैं. वह वनडे में डबल सेंचुरी जड़ चुके हैं. वह आईपीएल (IPL) में कई मैच विनिंग पारी खेल चुके हैं. निश्चिततौर पर भविष्य में वह कई आईसीसी टूर्नामेंट में खेलेंगे.’

ब्रायन लारा ने 24 साल के गिल को नए जेनरेशन का सुपर स्टार बताया है. उनका कहना है कि शुभमन गिल नई सदी के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं. ब्रायन लारा ने कहा कि

‘यदि गिल काउंटी काउंटी क्रिकेट में खेलते हैं तो, वह मेरे नाबाद 501 रन के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. टेस्ट क्रिकेट में निश्चिततौर पर वह 400 रन के आंकड़े को भी पार कर सकते हैं. हाल के दिनों में क्रिकेट में काफी कुछ बदलाव आया है. खासकर बैटिंग में. पूरी दुनिया में बल्लेबाज टी20 लीग खेल रहे हैं. आईपीएल ने सबकुछ बदल कर रख दिया है. स्कोरिंग रेट में उछाल आया है. इसलिए आप बड़े स्कोर देखेंगे. शुभमन बड़ा स्कोर करेंगे. यह आप नोट कर लिजिए.’

वनडे में दोहरा शतक लगा चुके हैं शुभमन गिल

शुभमन गिल के लिए यह साल बेहतरीन रहा है. वह वनडे क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज हैं. उन्होंने इस साल वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाए. गिल के नाम वनडे में सबसे तेज 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड है. वह तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी हैं.

उन्होंने साल 2023 में वनडे में 6 शतक जड़े जिसमें एक डबल सेंचुरी भी शामिल है. इस दौरान उनका औसत 60 से अधिक का रहा. हालांकि टेस्ट क्रिकेट में गिल को खुद को साबित करना अभी बाकी है.

उन्होंने 18 मैचों में 32 की औसत से 966 रन बनाए हैं. शुभमन गिल को हाल में गुजरात टाइटंस ने आगामी आईपीएल के लिए कप्तान बनाया है.