Placeholder canvas

“मै बार-बार चोटिल हो रहा था तब सर मेरे पास आए और कहा….” शिवम मावी ने इस दिग्गज को दिया अपनी सफलता का पूरा श्रेय

मंगलवार से भारत और श्रीलंका के बीत तीन टी20 मैचों की सीरीज का आगाज होगा। इस सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए पिछले दिनों भारतीय टीम की घोषणा हुई थी। जहां टीम में पहली बार मुकेश कुमार और शिवम मावी को चुना गया है। यहां खिलाड़ी इस सीरीज में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण भी कर सकते हैं।

राहुल द्रविड़ की सलाह आई काम

शिवम मावी का सफर अब तक का बड़ा ही रोचक और शानदार रहा है। शिवम मावी सबसे पहले साल 2018 में सुर्खियां में आए थे। जब उन्होंने भारतीय टीम को अंडर 19 टीम का विश्व विजेता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस टीम के कोच राहुल द्रविड़ थे, जिन्होंने शिवम मावी के करियर में अभी तक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

शिवम मावी ने हाल ही में एक न्यूज बेबसाइट को दिए इंटरव्यू में इसका जिक्र भी किया। उन्होंने कहा,

“जब मैं चोटिल हुआ, तो मैं एनसीए में था और राहुल [द्रविड़] सर भी वहां थे। बार-बार चोट लगने के कारण मैं दबाव में था। तभी मैंने उनसे सलाह मांगी। उन्होंने मुझसे कहा बस अपना पूरा ध्यान खेल के मैदान पर लगाओ। चोटें आएंगी और जाएंगी, लेकिन अपने रास्ते में आने वाले सभी अवसरों के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है।”

ALSO READ: IND vs SL: न चाहते हुए भी इस खिलाड़ी को पहले टी20 से बाहर करेंगे कप्तान हार्दिक पंड्या, लंबे-लंबे छक्के मारने में है माहिर

टीम में चयन के समय हुए भावुक

शिवम मावी ने इंटरव्यू में उस समय का भी जिक्र किया, जब भारतीय टीम में उनका चयन हुआ। उन्होंने कहा

“जब हम घरेलू खेल खेलते हैं, तो हम सामान्य रूप से आराम करने के लिए जल्दी सो जाते हैं। लेकिन उस दिन, क्योंकि मैंने सुना था कि टीम की घोषणा होने वाली है, मैं सौरभ [बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार] भैया के कमरे में बैठा था। समर्थ [सिंह] के साथ। जैसे ही मुझे अपने चयन के बारे में पता चला, एक सेकंड के लिए सब कुछ रुक गया। यह एक अद्भुत अहसास था। मैं भावुक था, लेकिन मुझे पता था कि मेरा समय आ गया है,”

आपको बता दें कि अब शिवम मावी का घरेलू क्रिकेट बड़ा ही शानदार रहा है। उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में 7मैचों में 14 विकेट लिए और 10वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त किया।

ALSO READ: “मै उसका रिकॉर्ड तोड़ दूंगा” उमरान मलिक ने शोएब अख्तर का विश्व रिकॉर्ड तोड़ने की दी धमकी