shivam dubey team india

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का अंतिम मैच आज बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम  (Chinnaswamy Stadium Bengaluru)  में शाम 7 बजे से खेला जाएगा. जहां भारतीय टीम (Indian Cricket Team) हर हाल में इस मैच को जीतकर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 4-1 से मात देकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी.

भारत (Team India) के पास ऑस्ट्रेलिया को इस सीरीज में 4-1 से मात देकर आईसीसी विश्व कप 2023 फाइनल (ICC World Cup 2023 Final) में मिली शर्मनाक हार का बदला लेने का सुनहरा अवसर है. भारतीय टीम (Team India) अगर आज का मैच जीतती है, तो भारतीय फैंस के घाव थोड़े जरुर भरेंगे.

शिवम दुबे को आज मिल सकता है मौका

हार्दिक पंड्या आईसीसी विश्व कप 2023 के तीसरे मैच में चोटिल होने के बाद से भारतीय टीम से बाहर हैं. हार्दिक पंड्या की अभी टीम इंडिया में वापसी में अभी और समय लगेगा, लेकिन भारतीय टीम के पास हार्दिक पंड्या जैसा एक और घातक आलराउंडर है, जो हार्दिक पंड्या की तरह ही तेज गेंदबाजी और लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए जाना जाता है.

हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वो कोई और नहीं बल्कि आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स से खेलने वाले शिवम दुबे हैं, जिन्होंने आईपीएल के पिछले 2 सीजन में अपने अकेले के दम पर टीम को कई मैचों में जीत दिलाई है.

हालांकि भारतीय टीम में इस खिलाड़ी को मौका तो मिल रहा है, लेकिन प्लेइंग 11 में मौका नहीं मिल पा रहा है. अब भारत जब सीरीज जीत चूका है, तो उम्मीद है कि कप्तान सूर्यकुमार यादव प्लेइंग 11 में आज शिवम दुबे को मौका दे सकते हैं.

हार्दिक पंड्या जैसी काबिलियत रखते हैं शिवम दुबे

भारतीय विस्फोटक आलराउंडर शिवम दुबे के पास पारी को संभालने और मैच फिनिश करने की दोहरी काबिलियत है. ये आलराउंडर खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें और आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच में टीम इंडिया के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकता है.

शिवम दुबे काफी हद तक हार्दिक पांड्या जैसे ही खतरनाक ऑलराउंडर नजर आते हैं. शिवम दुबे बाएं हाथ से बल्लेबाजी जबकि दाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते हैं. बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने वाले शिवम दुबे बड़े-बड़े छक्के जड़ सकते हैं. शिवम दुबे ने आईपीएल में अभी तक 51 मैचों में 1106 रन बनाए, जिसमें 6 अर्धशतक शामिल हैं.

शिवम दुबे निचले क्रम में फिनिशर की भूमिका निभाते हैं. शिवम दुबे ने टीम इंडिया के लिए अपना डेब्यू साल 2019 में किया. शिवम दुबे ने टीम इंडिया के लिए 19 टी20 मैचों में 154 रन बनाने के अलावा 6 विकेट भी झटके हैं. साल 2018 में बड़ोदा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के मैच में शिवम दुबे ने एक ओवर में पांच छक्के लगा दिए थे.

ALSO READ: IND vs AUS: आखिरी टी20 मैच में कप्तान सूर्यकुमार यादव करेंगे बड़े बदलाव, इन 3 खिलाड़ियों को प्लेइंग 11 में मिलेगा मौका