TEAM INDIA TEST

वनडे विश्व कप 2023 में मिली शिकस्त के बाद अब टीम इंडिया की नज़र टी20 विश्व कप 2024 और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2025 पर है। इसके लिए रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने तैयारियां शुरु कर दी हैं। फिलहाल भारतीय टीम सूर्यकुमार यादव के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू टी20 सीरीज खेल रही है। इसके बाद टीम इंडिया साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी।

भारत ए के साथ सीनियर प्लेयर्स जा सकते हैं साउथ अफ्रीका

26 दिसंबर से शुरु होने जा रही टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सीनियर खिलाड़ियों को भारत ए के साथ साउथ अफ्रीका भेज सकता है। दरअसल, टेस्ट और वनडे सीरीज से पहले दिसंबर और जनवरी के बीच प्रथम श्रेणी प्रारूप में पांच या छह ‘ए’ मैच होंगे। अगले महीने दक्षिण अफ्रीका ‘ए’ के खिलाफ तीन ‘टेस्ट’  होंगे। इसमें टीम इंडिया के स्टार प्लेयर्स को खेलते देखा जा सकता है।

इस विषय में बात करते हुए बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा कि,

“हां, अगले महीने भारत ‘ए’ और दक्षिण अफ्रीका ‘ए’ के बीच तीन चार दिवसीय टेस्ट हैं। उसके लिए टीम की घोषणा जल्द की जाएगी। मुख्य टीम का सेंचुरियन (26 से 30 दिसंबर) और केप टाउन (तीन से सात जनवरी) में होने वाले दो टेस्ट मैचों से पहले लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले अधिकांश युवा खिलाड़ियों के साथ-साथ कुछ सीनियर खिलाड़ी भी वहां मौजूद रहेंगे।”

इन प्लेयर्स को मिलेगा मौका

मालूम हो कि  घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले अभिमन्यु ईश्वरन, साई सुदर्शन, यश ढुल, भरत, उपेन्द्र यादव और सौरभ कुमार निश्चित रूप से योजना में शामिल होंगे।

हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या टीम इंडिया के अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन और जयदेव उनादकट जैसे सीनियर प्लेयर्स को अफ्रीकी के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले कम से कम एक चार दिवसीय खेल खेलने का मौका मिलता है या नहीं।

ALSO READ: IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इन युवा खिलाड़ियों को मिली जगह, जानिए कौन बना कप्तान