Placeholder canvas

रोहित शर्मा के साथ है ये दिक्कत नहीं तो बीसीसीआई विराट कोहली की जगह बना देती टी20 कप्तान, अब ये खिलाड़ी है रेस में सबसे आगे

Indian Cricket Team Captain : भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली ने विश्वकप के बाद कप्तानी छोड़ने का निर्णय ले लिया है। तब से अगला भारतीय कप्तान कौन होगा? ये कयास लगाए जा रहे हैं। भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा आईपीएल के बेहतरीन कप्तान है। आईपीएल के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को 5 बार खिताब दिलाया है। लेकिन वो क्यों भारतीय टीम के कप्तान नही बन पायेंगे?

रोहित को कप्तानी क्यो नही?

g1

वर्तमान में रोहित शर्मा 34 साल के है। टी20 फॉर्मेट में रोहित को कप्तानी दी जा सकती है। लेकिन वन डे इंटरनेशनल के लिए रोहित पर निर्भर नहीं हुआ जा सकता है। 2023 में ODI वर्ल्डकप का आयोजन होना है। रोहित तब तक 36 साल के हो चुके होंगे। ऐसे में उनपर कप्तानी के भार नही डाला जा सकता है। बीसीसीआई ऐसे में किसी ऐसे प्लेयर की ओर देखना चाहेगा, जोकि लंबे समय तक भारतीय टीम के कप्तानी पद का भर उठा सके। इसलिए आने वाली एक दो सीरीज में रोहित को कप्तानी दी जा सकती है। लेकिन बीसीसीआई को भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कप्तान की खोज करनी होगी।

ये तीन खिलाड़ी है रेस में!

राहुल रोहित पंत

इस समय भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तानी के लिए केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत को विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है। ये तीनों खिलाड़ी आईपीएल की फ्रेंचाइजी की कप्तानी करते है। श्रेयस अय्यर आईपीएल टीम दिल्ली के टीम के लिए बेहतरीन कप्तानी करके दिल्ली को फाइनल तक ले गए थे। लेकिन आईपीएल के इस सीजन में चोट के चलते ऋषभ पंत ने दिल्ली की कप्तानी की थी। उनकी कप्तानी में टीम प्वाइंट टेबल में टॉप पर थी, लेकिन प्ले ऑफ में जाकर बाहर हो गई। केएल राहुल पंजाब टीम की कप्तानी करते है। बतौर बल्लेबाज राहुल का सीजन अच्छा रहा लेकिन पंजाब की टीम को वो अच्छे मुकाम तक नी ले जा सके।

श्रेयस अय्यर

IMG 20211106 184929

2019 के मिड सीजन में गौतम गंभीर के कप्तानी छोड़ने के बाद श्रेयस अय्यर ने टीम का भर उठाया। दिल्ली की टीम के खराब प्रदर्शन के चलते गौतम ने कप्तानी छोड़ दी थी, ये कयास लगाए जा रहे थे। लेकिन उसी सीजन में दिल्ली की टीम को अय्यर प्ले ऑफ तक ले गए थे। दिल्ली की टीम पहली बार प्ले ऑफ तक पहुंची थी। 2020 के सीजन में श्रेयस अय्यर ने टीम को फाइनल तक पहुंचाया था।

2021 सीजन के हाफ में अय्यर को चोट के चलते सीजन से बाहर रहना पड़ा था। जिसके बड़ा ऋषभ पंत को कप्तान बनाया गया था। श्रेयस अय्यर इस बाद नई फ्रेंचाजी का हिस्सा हो सकते है। श्रेयस इस समय टीम से बाहर है। लेकिन टीम में आने के बाद बीसीसीआई और टीम प्रबंधन की ओर से रिकॉर्ड के चलते वो पहली पसंद हो सकते हैं।

ALSO READ: T20 WC : रोहित शर्मा का छलका दर्द, बोले- ‘काश कि पहले दो मैचों में भी हम ऐसा खेल पाते’, आलोचनाओं पर दिया दिल जीतने वाला जवाब

केएल राहुल

IMG 20211106 184919

सरनदीप ने पीटीआई से बातचीत के दौरान कहा कि , ‘अगर वे भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत आगे के बारे में सोच रहे हैं। तब केएल राहुल और ऋषभ पंत अच्छे विकल्प हो सकते हैं।’ इस बयान से साफ है कि बीसीसीआई और भारतीय टीम प्रबंधन स्टाफ केएल राहुल और ऋषभ पंत के लिए कप्तानी को लेकर गंभीर है। केएल राहुल पंजाब के लिए कप्तानी करते हैं। राहुल का इस साल का आईपीएल सीजन बल्लेबाजी के तौर पर काफी अच्छा रहा है। उन्होंने 600 से ज्यादा रन बनाए है। लेकिन वो अपनी टीम को प्ले ऑफ तक नही ले जा पाए थे।

ऋषभ पंत

IMG 20211106 184937

2021 में ऋषभ पंत के दिल्ली की कप्तानी की है। जिसके बाद से सिलेक्टर्स की नजर विकेटकीपर बल्लेबाज पर कप्तानी के लिए है। ऋषभ पंत विस्फोटक बल्लेबाज है और वो भारतीय टीम के तीनो फॉर्मेट में नियमित रूप से विकेटकीपिंग करते है।

ALSO READ: ICC T20 WC: जब विराट और रोहित अचानक पहुंचे स्कॉटलैंड के ड्रेसिंग रूम में, देखें कैसा था स्कॉटिश खिलाड़ियों का रिएक्शन