RINKU SINGH

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार को पांच मैचों की टी20 सीरीज का आगाज हो गया। पहला मुकाबला विशाखापत्तनम में खेला गया। इस दौरान दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। सूर्यकुमार यादव की अगुवाई में उतरी टीम इंडिया ने पहले मैच में 2 विकेट शेष रहते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल की।

इसी के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। अब टीम की नज़र दूसरे टी20 मैच पर है। इससे पहले केकेआर के कोच ने रिंकू सिंह की तारीफ की है।

केकेआर के कोच ने की रिंकू सिंह की तारीफ

बता दें कि भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पहले मैच में रिंकू सिंह ने शानदार पारी खेलकर भारत की जीत सुनिश्चित की। निचले क्रम पर उतरे इस बल्लेबाज ने टीम को पहले टी20 मैच में जीत दिलाई। रिंकू सिंह ने इस दौरान 14 गेंदों का सामना किया और 157.14 के स्ट्राइक रेट से 22 रनों की धुआंधार पारी खेली।

इस विस्फोटक पारी के दौरान रिंकू सिंह ने 4 चौके जड़े। इसपर अब कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के असिस्टेंट कोच अभिषेक नायर ने रिंकू सिंह की तारीफ की है। उन्होंने ने जिस तरह से आखिर में आकर टीम को मैच जिताया, उससे नायर काफी खुश हैं।

अभिषेक नायर ने कहा कि,

“इसमें काफी कैरेक्टर लगता है। हम ऐसे प्लेयर की बात कर रहे हैं जिसने आईपीएल और डोमेस्टिक क्रिकेट में ये काम काफी किया है। जिस तरह से रिंकू ने दबाव में काफी बेहतरीन कंपोजर दिखाया, उससे पता चलता है कि वो अब काफी मैच्योर हो चुके हैं। ये तीसरी बार है कि इस तरह से उन्होंने भारत को मैच जिताया है। तीसरी बार भारतीय टीम को जरूरत पड़ी कि वो कुछ स्पेशल करें। ऐसा लग रहा था कि वो जैसे कई दशकों से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हों।”

गुजरात के कोच आशीष नेहरा ने कही ये बात

आशीष नेहरा ने जियो सिनेमा पर बात करते हुए रिंकू सिंह से कहा कि

“अब इन्हें किसी भी स्काउट की जरूरत नहीं है, इनको जहां पर आना है वह आ चुके हैं। इस मैदान के अंदर एक बार जब आप आ जाते हैं तो बाकी सभी लोग बाहर बैठकर आपको देखते हैं। स्काउट चाहे जो भी हो। जैसा कि अभिषेक नायर कह रहे कि केकेआर आपको छोड़ेगा नहीं। मैं उम्मीद करता हूं कि रिटेन करे, लेकिन ऐसा उन्होंने नहीं किया तो बाकी की जो 9 टीमें हैं वो आपको ऑक्शन में नहीं छोड़ेंगी।”

आशीष नेहरा से बात करते हुए रिंकू सिंह ने कहा कि

“साल 2018 में जब मैं केकेआर के लिए खेला था तो उस समय मुझे कुछ मौके मिले थे, लेकिन मैं उनका लाभ नहीं उठा सका। ऐसे में मुझे ये एहसास हुआ था कि अगर कोई और टीम होती हो मुझे अब तक रिलीज कर देती लेकिन केकेआर ने मुझे ना सिर्फ टीम में बरकरार रखा बल्कि उन्होंने मुझे काफी बैक भी किया।”

3 विकेट से जीता भारत

बात करें भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया  सीरीज के तहत खेले गए पहले टी20 मैच की टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। ऑस्ट्रेलिया ने जोश इंजलिस की शतकीय पारी के दमपर भारत के खिलाफ 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 208 रनों का स्कोर खड़ा किया।

इसके जबाव में ईशान किशन (58) और सूर्यकुमार यादव (80) ने शानदार अर्धशतकीय पारियां खेलकर भारत को ये मुकाबला 3 विकेट से जिता दिया।

ALSO READ: हार्दिक पांड्या हुए मुंबई इंडियंस में शामिल अब ये खिलाड़ी होगा गुजरात टाइटंस का नया कप्तान