Placeholder canvas

भारत का सबसे बड़ा मैच विनर था ये खिलाड़ी, RAVINDRA JADEJA ने एक झटके में खत्म कर दिया करियर

भारतीय टीम (INDIAN TEAM) के पास हमेशा से ही कई मैच विनर खिलाड़ी होते हैं, लेकिन कुछ बहुत प्रतिभाशाली खिलाड़ी टीम में आकर मैच विनर खिलाड़ियो का करियर खत्म कर देते हैं. ऐसा ही कुछ रविंद्र जडेजा (RAVINDRA JADEJA) ने भी एक शानदार स्पिन गेंदबाज के साथ किया था. वो खिलाड़ी एक समय टीम के लिए बहुत बड़े मैच विनर हुआ करता था.

RAVINDRA JADEJA ने खत्म कर दिया था इस शानदार खिलाड़ी का करियर

sir ravindra jadeja

बात जब अच्छे स्पिन गेंदबाजों की बात करें तो आज के दौर में रविचंद्रन अश्विन (RAVICHANDRAN ASHWIN) और रविंद्र जडेजा का नाम सबसे आगे नजर आता है. लेकिन कभी इस लिस्ट में प्रज्ञान ओझा (PRAGYAN OJHA) का नाम भी हुआ करता था. स्पिन गेंदबाजी में इस खिलाड़ी का जलवा हुआ करता था. ओझा ने टीम में दिग्गज अनिल कुंबले की जगह ली थी. लेकिन इस खिलाड़ी का करियर मात्र 33 वर्ष की उम्र में ही खत्म हो गया.

जिसकी सबसे बड़ी वजह स्पिन गेंदबाजी ऑलरांउडर रविंद्र जडेजा (RAVINDRA JADEJA) बने थे. 2013 तक प्रज्ञान ओझा का जलवा नजर आ रहा था. लेकिन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS DHONI) ने उस समय अपने पंसदीदा जडेजा को टीम में मौका दिया. इस मौके का पूरा फायदा भी जडेजा नें गेंद और बल्ले दोनों से उठाया. जिसके कारण ही ओझा की टीम में वापसी नहीं हो पायी.

शानदार रिकॉर्ड रखते थे प्रज्ञान ओझा

प्रज्ञान ओझा

अगर बात करें प्रज्ञान ओझा (PRAGYAN OJHA) की तो उन्होंने 24 टेस्ट मैच में 30.27 के औसत से 113 विकेट अपने नाम किया था. जिसके अलावा उन्होंने 18 वनडे मैच में 21 विकेट, वहीं 6 टी20 मैच में 10 विकेट अपने नाम किया था. वो तीनों फॉर्मेंट में एक समय खेला करते थे. लेकिन रविंद्र जडेजा (RAVINDRA JADEJA) टीम को बल्लेबाजी का विकल्प भी देते थे, जिसकी वजह से उन्हें ज्यादा मौके मिले. चौकाने वाली बात तो ये है कि ओझा ने अपना आखिरी मैच सचिन तेंदुलकर (SACHIN THENDULKAR) के साथ खेला था. वो इन दोनों खिलाड़ियो का फेयरवेल मैच साबित हुआ.