MANOJ MAHARIYA

आज के समय में क्रिकेट खेलने वाले और देखने वालों की रूचि दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिसके लिए लोग कुछ भी दांव पर लगाने को तैयार हैं. क्रिकेट की दुनिया में अपना नाम बनाने के लिए लोग क्या नहीं करते. इसके लिए काफी संघर्ष करने पड़ते हैं. इसके बावजूद भी हर किसी को यह मुकाम हासिल नहीं होता है.

आज हम एक ऐसे युवक की बात करने जा रहे हैं जिसने क्रिकेट खेलकर यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा पास कर ली है और ऐसा इन्होंने पहले ही प्रयास में कर डाला है.

पहले ही प्रयास में पाई सफलता

हम जिस युवक की बात कर रहे हैं वह मनोज महरिया हैं, जो राजस्थान के कूदन गांव के रहने वाले हैं. यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में इन्होंने 628 रैंक हासिल कर न केवल अपने माता-पिता बल्कि पूरे गांव का नाम रोशन किया है.

मौजूदा समय में मनोज के पिता जीवित नहीं हैं, मनोजो तीन भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं. ऐसी परिस्थिति में घर की पूरी जिम्मेदारी उन्हीं पर आ गई थी, लेकिन कभी भी परिस्थिति के कारण उन्होंने अपनी शिक्षा में बाधा नहीं आने दिया. अपने बेटे की इस सफलता की खबर सुनकर मां तारा देवी काफी भावुक हो गईं और इस वक्त उनके यहां त्यौहार जैसा माहौल है.

घर पर रहकर की तैयारी

यूपीएससी (UPSC) में सफल होने के बाद मनोज ने बताया कि वह इसके लिए किसी तरह की कोचिंग क्लास नहीं गए. उन्होंने घर पर रहकर ही इसकी तैयारी की. पूरे गांव में इस वक्त खुशी का माहौल है और लोगों को लग रहा है कि अब उनके गांव का एक लड़का बड़ा अफसर बनेगा.

इस वक्त मनोज अभी समाजशास्त्र से एमए कर रहे हैं, जिन्होंने गांव में 10वीं तक पढ़ाई करने के बाद सीकर से 12वीं की पढ़ाई पूरी की.

मनोज रणजी खिलाड़ी हैं, जो चोट के कारण 2018 में रणजी क्रिकेट छोड़ दिए थे. उसके बाद उन्होंने शिक्षा पर जोर देना शुरू कर दिया था.

UPSC की तैयारी करते समय रखें इन बातों का ध्यान

इस सफलता के बाद मनोज ने बताया कि

“मैं कोचिंग क्लास में सहज महसूस नहीं करता था, इसलिए मैंने घर पर ही पढ़ाई शुरू की.”

अब उनका सपना है कि वह आईएस बने. इसके लिए अब वह परीक्षा देने जा रहे हैं. उनका मानना है कि

“किसी भी माध्यम से प्राप्त होने वाली जानकारी को बर्बाद ना करें. स्रोतों को सीमित रखें. इससे कोई भ्रम नहीं होगा. यूपीएससी (UPSC) जैसी परीक्षा की तैयारी के दौरान रिश्तेदारों और शादियों से बचना चाहिए, तभी जाकर यह मुकाम हासिल हो सकता है.”

ALSO READ:WTC Final में एक नहीं दो-दो सेंचुरी लगाएगा ये भारतीय खिलाड़ी, पाकिस्तानी दिग्गज ने की बड़ी भविष्यवाणी, ऑस्ट्रेलिया के लिए बनेगा काल

Published on May 29, 2023 10:56 am