Placeholder canvas

इन 10 स्टेडियम पर ODI WorldCup 2023 का होगा पूरा आयोजन, इस स्टेडियम में होगा भारत-पाकिस्तान का महामुकबला

इस साल के अंत में जो वनडे वर्ल्ड कप (WorldCup 2023) होने वाला है, उसके लिए अभी से ही तैयारियां शुरू हो चुकी है. भारत की मेजबानी में इस बार यह टूर्नामेंट खेला जाएगा. 12 शहरों का इसके लिए चयन किया गया है, जहां पर कुल 48 मैच होने वाले हैं. वर्ल्ड कप 2023 के लिए जिन 10 स्टेडियमों का चयन किया गया है. उनकी खासियत जानकर हर कोई हैरान रह जाएगा. इन स्टेडियमों को इसलिए चुना गया है क्योंकि वर्ल्ड कप का (WorldCup 2023) हर मैच देखने के लिए काफी संख्या में फैंस पहुंचते हैं. यही वजह है कि इनकी खासियत पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है.

अहमदाबाद

अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम है जहां भारत और पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले लगभग सारे मैच यहीं होते हैं और वर्ल्ड कप (WorldCup 2023) में भी लगभग 5 मुकाबले यही खेले जाएंगे. इस स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा लोग एक साथ बैठकर मैच का लुफ्त उठा सकते हैं.

दिल्ली

दिल्ली का अरुण जेटली स्टेडियम की अपनी खासियत की वजह से खूब पहचाना जाता है, जिसमें 41 हजार के आसपास फैंस बैठकर मैच का मजा ले सकते हैं. इस स्टेडियम में गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है और बल्लेबाज के हाथों रन भी खूब बनते हैं.

धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों के बीच धर्मशाला का एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम में इस बार वर्ल्ड कप के 5 मुकाबले खेले जाने हैं, जिसमें 30000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है. स्टेडियम में तेज गेंदबाज को विकेट निकालने में आसानी होती है.

चेन्नई

चेन्नई के चेपांक स्टेडियम में 50,000 की दर्शक क्षमता है, जहां स्पिनर को काफी मदद मिलती है. माना जा रहा है कि वर्ल्ड कप (WorldCup 2023) में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल का मुकाबला खेला जा सकता है.

लखनऊ

लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में भारत को इंग्लैंड का सामना करना पड़ेगा ,जहां पर हमेशा स्पिनर का बोलबाला रहा है. यहां पर 50,000 से ज्यादा दर्शक आराम से बैठकर मैच का मजा ले सकते हैं.

पुणे

पुणे के क्रिकेट स्टेडियम में भी इस बार के वर्ल्ड कप के पांच मुकाबले होने वाले हैं. इसी स्टेडियम में लगभग 35 हजार के करीब लोग एक साथ बैठकर मुकाबला देख सकते हैं, जहां पर स्पिनर का बोलबाला रहता है.

मुंबई

मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम तो पूरी दुनिया में मशहूर है, जहां वर्ल्ड कप 2023 (WorldCup 2023) का सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाना है. यहां बल्लेबाजों को रन बनाने में काफी आसानी मिलती है और 32000 से ज्यादा लोग इस स्टेडियम में बैठकर मैच देख सकते हैं.

बेंगलुरु

बेंगलुरु का एम चिन्नास्वामी स्टेडियम बल्लेबाजों के लिए गुड लक माना जाता है. यहां की बाउंड्री काफी छोटी है जिस कारण खूब चौके- छक्के लगते हैं. इस बार यहां पर 5 मुकाबले खेले जाएंगे जहां 32000 यहां की दशक की क्षमता है.

कोलकाता

कोलकाता का ईडन गार्डन स्टेडियम कई ऐतिहासिक मैचों का गवाह रहा है, जहां पर फाइनल सहित कुल 5 मुकाबले होने वाले हैं. 68000 दर्शक यहां बैठकर मैच देख सकते हैं, जहां बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलती है.

हैदराबाद

हैदराबाद का राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को भी इस बार अच्छी खासी मेजबानी मिली है, जिसमें 45000 लोग एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं. यहां पेसर को हमेशा मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें-मैदान पर तहलका मचाने को तैयार हैं Rishabh Pant, World Cup 2023 से पहले Team India में होगी इन खिलाड़ियों की वापसी