Placeholder canvas

ODI World Cup 2023: नाथन लायन, मोईन अली नहीं इस खिलाड़ी को मौजूदा समय में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ स्पिनर मानते हैं सौरव गांगुली

वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) की शुरुआत में अब 1 दिन का समय बचा है। 5 अक्टूबर को भारत की मेजबानी में इस टूर्नामेंट का आगाज होगा। टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से करेगी। दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी।

माना जा रहा है कि रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया इस बार खिताब हासिल कर 10 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने में कामयाब होगी।

अश्विन की हुई टीम में एंट्री

वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023)  से पहले टीम इंडिया में बड़ा बदलाव हुआ है। सेलेक्टर्स ने अक्षर पटेल की जगह रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल किया है। इस खिलाड़ी ने हाल ही में लगभग 18 महीने बाद वनडे टीम में वापसी की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में अश्विन ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने शुरुआती दो मुकाबलों में कुल 4 विकेट हासिल किए थे। इसका फल उन्हें विश्व कप स्क्वॉड में शामिल करके मिला है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के इस फैसले पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इस निर्णय का समर्थन किया है। उन्होंने अश्विन की जमकर तारीफ की है।

पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष ने कहा कि,

“वह बेहतरीन स्पिनर हैं। वह संभवत: दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर हैं, साथ ही भारत में सर्वश्रेष्ठ स्पिनर है। मुझे हमेशा लगता है कि इस प्रारूप में स्पेशलिस्ट गेंदबाज काफी महत्वपूर्ण है। यह एक बहुत अच्छा निर्णय है। शायद यह संयोग है, क्योंकि अक्षर पटेल चोट के कारण बाहर थे। मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छा फैसला है।”

ये मेरा आखिरी विश्व कप…

गौरतलब है कि अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन साल 2011 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रह चुके हैं। माना जा रहा है कि इस साल उनके करियर का आखिरी विश्व कप हो सकता है। इसके बाद वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं। इसपर अश्विन ने बड़ा अपडेट दिया है।

उन्होंने कहा कि,

“जीवन आश्चर्य से भरा है। ईमानदारी से कहूँ तो नहीं सोचा था कि मैं यहाँ रहूँगा। परिस्थितियों ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि मैं आज यहां हूं।  टीम प्रबंधन ने भरोसा दिखाया है। इन टूर्नामेंटों में दबाव से निपटना सर्वोपरि है और यह तय करेगा कि टूर्नामेंट कैसा होगा। एक अच्छी जगह पर रहना, इस टूर्नामेंट का आनंद लेना मुझे अच्छी स्थिति में रखेगा। यह भारत के लिए मेरा आखिरी विश्व कप हो सकता है, इसलिए टूर्नामेंट का आनंद लेना अत्यंत महत्वपूर्ण है।”

ALSO READ: विश्व कप 2023 से ठीक 1 दिन पहले सचिन तेंदुलकर को मिली बड़ी जिम्मेदारी, इस भूमिका में नजर आयेंगे क्रिकेट के भगवान