BCCI TEAM INDIA SACHIN TENDULKAR

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वनडे विश्व कप 2023 से पहले मंगलवार को बड़ा फैसला लिया। भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को आईसीसी ने इस टूर्नामेंट के लिए वैश्विक दूत (ब्रांड एम्बेस्डर) नियुक्त किया। वह 6 बार विश्व कप का हिस्सा रह चुके हैं। गुरुवार को होने वाले उद्घाटन मैच से पहले विश्व कप ट्रॉफी लेकर मैदान पर आएंगे और टूर्नामेंट की शुरुआत का ऐलान करेंगे।

महान बल्लेबाज के नाम दर्ज है ये रिकॉर्ड

बता दें कि विश्व कप के इतिहास में सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। विश्व कप में तेंदुलकर ने 6 शतक ठोके हैं।

उन्होंने इस टूर्नामेंट में 2278 रन बनाए हैं। महान बल्लेबाज के नाम कुल 15 अर्धशतक भी दर्ज हैं। आईसीसी के इस फैसले पर सचिन तेंदुलकर ने खुशी जताई। उन्होंने बताया कि विश्व कप के लिए उनके दिल में बहुत जगह है।

तेंदुलकर ने कहा कि,

 “1987 में बॉल ब्वाय बनने से लेकर छह टूर्नामेंट में देश का प्रतिनिधित्व करने तक विश्व कप के लिए हमेशा मेरे दिल में विशेष जगह रही है। 2011 में विश्व कप जीतना मेरे क्रिकेट करियर का सबसे गौरवशाली क्षण रहा। इतनी अधिक विशिष्ट टीम और खिलाड़ी यहां भारत में विश्व कप में कड़ी प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार हैं। मैं इस शानदार टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। विश्व कप जैसी बड़ी प्रतियोगिताओं से युवा खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलती है। मुझे उम्मीद है कि इस बार यह टूर्नामेंट युवाओं को खेल से जुड़ने और शीर्ष स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रेरित करेगा।”

सचिन के अलावा इन्हें भी मिली जिम्मेदारी

विश्व कप 2023 के अन्य आईसीसी एम्बेस्डर में वेस्टइंडीज के दिग्गज विवियन रिचर्ड्स, दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स, इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन, ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच, श्रीलंका के महान स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन, न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान रॉस टेलर, भारत के सुरेश रैना और पूर्व कप्तान मिताली राज और पाकिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज शामिल हैं।

ALSO READ: ICC World Cup 2023 में भारत के प्लेइंग इलेवन के लिए बेस्ट कौन, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन या सुर्यकुमार यादव? हरभजन सिंह ने बताया

Published on October 4, 2023 6:47 pm