odi wc 2023 champions

रविवार को वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) का फाइनल मुकाबला खेला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। इस मैच में कंगारुओं ने 6 विकेट से जीत दर्ज करते हुए छठवीं बार विश्व कप के टाइटल पर कब्जा जमाकर इतिहास रच दिया। अब आईसीसी ने फाइनल मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम पर नोटों की वर्षा की है।

फाइनल मैच में फ्लॉप साबित हुआ भारत

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए खिताबी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुई। बल्लेबाजी के दौरान रोहित, विराट और केएल राहुल के अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक विकेट पर टिक नहीं पाया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 241 रनों का लक्ष्म थमाया।

इसके जवाब में कंगारुओं ने 43 ओवर में 4 विकेट खोकर टार्गेट हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने 46 गेंदों के शेष रहते हुए 6 विकेट से फाइनल में आसानी से जीत दर्ज की।

विनिंग टीम पर हुई नोटों की वर्षा!

मालूम हो कि वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) के फाइनल मैच में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली ऑस्ट्रेलिया को प्राइज मनी के तौर पर 40 लाख अमेरिकी डॉलर मिले हैं। भारतीय करेंसी के अनुसार, आईसीसी की तरफ से पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम को 33 करोंड़ 29 लाख 72 हज़ार रुपये प्राइज मनी के तौर पर मिले हैं। वहीं, इस टूर्नामेंट की रनर-अप रही भारतीय टीम को 2 मिलियन डॉलर यानी 16.5 करोड़ रुपए मिले हैं।

विश्व कप 2019 में इंग्लैंड को खिताब पर कब्जा जमाने के बाद 4 मिलियन डॉलर यानी 28 करोंड़ रुपये मिले थे। वहीं, रनरअप न्यूजीलैंड को 2 मिलियन डॉलर यानी 14 करोंड़ रुपये मिले थे। इस बार इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की तरफ से प्राइज़ मनी को बढ़ाया गया।

सेमीफाइनलिस्ट टीमों को भी मिला तोहफा

गौरतलब है कि वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) के सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली टीमों पर आईसीसी ने मेहरबानी जताई है।

साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीम को 8 लाख अमेरिकी डॉलर यानी 6.60 करोड़ रुपये प्राइड मनी के तौर पर मिले हैं। वहीं, लीग स्टेज से बाहर होने वाली टीमों को 1-1 लाख अमेरिकी डॉलर यानी 83-83 लाख रुपये मिलेंगे।

ALSO READ: ODI World Cup 2023: फाइनल में हार के बावजूद भारतीय खिलाड़ियों का अवार्ड लिस्ट में दबदबा, विराट, रोहित और शमी के नाम दर्ज हुए ये अवार्ड्स