ICC WORLD CUP 2023 ALL TEAM QUALIFICATION SCENARIOS

भारत की मेजबानी में जारी वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) के लगभग आधे मैच खेले जा चुके हैं। टीमों के बीच सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। बीते दिन पाकिस्तान की बांग्लादेश के खिलाफ जीत के साथ प्वॉइंट्स टेबल के समीकरणों में बदलाव देखने को मिले हैं।

अब पाकिस्तान की टीम 5वें स्थान पर पहुंच गई है। टीम के खाते में 6 अंक हैं। हालांकि, उनका नेट रनरेट अच्छा नहीं है। ऐसे में पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद अब भी बरकरार है।

भारत को 3 अंकों की दरकार

बता दें कि वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) के तहत लगातार 6 मैचों में जीत के साथ टीम इंडिया टॉप पर बनी हुई है। भारत के खाते में 6 अंक हैं और उसका नेट रनरेट 1.405 है। दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम 10 अंक और 2.032 के बेहतरीन नेट रनरेट के साथ बनी हुई है। वहीं, तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड और चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है।

भारत को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए सिर्फ एक अंक की आवश्यकता है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम का अगला मुकाबला श्रीलंका से होगा। ये मैच 2 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। उम्मीद है कि टीम इंडिया अपने विजयी रथ को जारी रखने में कामयाब होगी।

अब बात कर लेते हैं उन समीकरणों की जो अभी के हालात के मुताबिक टीमों को सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका दे रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका

टेम्बा बावुमा की अगुवाई वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम को सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए तीन और अंकों की जरूरत है। इस टीम का आज न्यूजीलैंड से सामना होगा। इसके बाद 5 नवंबर को साउथ अफ्रीका और भारत के बीच इस टूर्नामेंट का हाईवोल्टेज मुकाबला खेला जाएगा।

वहीं, 10 नवंबर को साउथ अफ्रीका का सामना अफगानिस्तान से होगा। ऐसे में टीम के पास भरपूर मौका है इन मुकाबलों में जीत हासिल कर सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए।

न्यूज़ीलैंड

न्यूजीलैंड ने टूर्नामेंट में चार जीत के साथ शुरुआत की लेकिन उसके बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया से हार गई। कीवी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने शेष 2 मैचों को जीतने की जरूरत है।

साउथ अफ्रीका की टीम ने कल रात न्यूजीलैंड को मात देकर उन्हें चौथे स्थान पर धकेल दिया है, जबकि भारतीय टीम पहले से दूसरे स्थान पर आ गई है, वहीं साउथ अफ्रीका की टीम नंबर 1 पर मौजूद है।

ऑस्ट्रेलिया

पैट कमिंस एंड कंपनी को वनडे क्रिकेट विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए तीन मैचों में से दो मैच जीतने होंगे। इस टीम का अगला मुकाबला इंग्लैंड से होगा।

टीम को हर हाल में ये मैच जीतना होगा। इससे उसके नेट रनरेट पर खासा असर पड़ेगा। इसके अलावा टीम को बाकी टीमों के परिणामों पर भी निर्भर रहना होगा।

अफ़ग़ानिस्तान

30 अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में सात विकेट से जीत दर्ज कर अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। अब टीम का सामना नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से होना।

अगर अफगानिस्तान की टीम इन तीनों मैचों में जीत दर्ज करने में कामयाब होती है तो उसके सेमीफाइनल मैच में पहुंचने के चांसेस अधिक है। वहीं, टीम को बाकी टीमों के परिणामों पर भी निर्भर रहना होगा।

श्रीलंका

श्रीलंका टीम के लिए चुनौती कड़ी है। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टीम को सबसे पहले तीनों मैच जीतने होंगे, जिसमें मौजूदा शीर्ष चार टीमों में से दो, भारत और न्यूजीलैंड को हराना शामिल है।

श्रीलंका को भी अपने से ऊपर की पांच टीमों में से कम से कम दो की जरूरत होगी, जिनके 10 से अधिक अंक न हों। उन्हें यह भी उम्मीद करनी होगी कि वे टीमें उनकी तुलना में कम नेट रन रेट के साथ अपने मुकाबले हारें।

नीदरलैंड

बाकी सभी टीमों की तरह वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) में नीदरलैंड के भी अभी तीन मैच बाकी हैं। फिलहाल टीम चार अंकों के साथ 8वें स्थान पर बनी हुई है। अब टीम का सामने अफगानिस्तान, इंग्लैंड और भारत से लड़ने की कड़ी चुनौती है। डच टीम को अपने पहले विश्व कप सेमीफाइनल में जगह बनाने का मौका पाने के लिए सभी तीन गेम बड़े अंतर से जीतने की जरूरत है।

साथ ही,  यह उम्मीद भी करनी होगी कि तीन से अधिक टीमें ग्रुप चरण को 10 अंक या उससे अधिक के साथ समाप्त न करें क्योंकि नीदरलैंड टीम स्वयं अधिकतम 10 अंक प्राप्त कर सकती है।

बांग्लादेश

पाकिस्तान के खिलाफ मिली करारी शिकस्त के बाद बांग्लादेश का सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना चूर-चूर हो गया है। ये टीम 2 अंकों के साथ 9वें नंबर पर बनी हुई है। इसका टॉप 4 में पहुंचना नामुमकिन है।

इंग्लैंड

मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड वनडे क्विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) में सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो गई है। हालांकि गणितीय रूप से वे अभी भी क्वालिफाई कर सकते हैं।

इंग्लिश टीम को ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और पाकिस्तान को बड़े अंतर से हराना होगा और बांग्लादेश की तरह ही उम्मीद करनी होगी कि केवल तीन टीमें ही स्टैंडिंग में आठ से अधिक अंक के साथ अपना खेल समाप्त करें।

ALSO READ: श्रीलंका मैच से पहले आई बुरी खबर, शार्दुल ठाकुर और श्रेयस अय्यर विश्व कप से बाहर, ये खिलाड़ी करेंगे रिप्लेस