2023 World Cup TEAM INDIA SQUAD

भारत की मेजबानी में इस साल घरेलू मैदान पर वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होना है। जिसके लिए क्वालीफायर्स मुकाबले खेले जा रहे हैं। भारत दो बार वनडे वर्ल्ड कप का ख़िताब जीत चूका हैं। 2019 के वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों से करारी हार मिली थी। टीम एक बार फिर से इस बड़े टूर्नामेंट को खेलने के लिए तैयार है। लेकिन हम आपको खिलाड़ियों के बारे में बताएं। जो उस दौरान वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा थे। लेकिन आगामी वर्ल्ड कप में खिलाड़ियों का प्लेइंग इलेवन में जगह बना पाना काफी मुश्किल है।

शिखर धवन

टीम इंडिया में सलामी बल्लेबाज के तौर पर शिखर धवन ने एक नहीं बल्कि कई सारी जिताऊ पारियां खेली है। लेकिन लगातार उनके प्रदर्शन में गिरावट देखी जाने के बाद टीम इंडिया से खिलाड़ी को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। जबकि उनकी जगह पर टीम इंडिया में को मौका मिला है। इसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक भी लगाया था। लेकिन बीसीसीआई जिस तरीके से गिल पर अपना भरोसा जता रही है उसको देखकर यह कहना मुश्किल होगा कि शिखर धवन आगामी वनडे वर्ल्ड कप में दिखाई देंगे।

दिनेश कार्तिक

विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी से टीम इंडिया को मजबूती देने वाले दिनेश कार्तिक ने भारतीय टीम की कभी मजबूत कड़ी हुआ करते थे। लेकिन लंबे समय से लगातार खेल में गिरावट के बाद ये खिलाड़ी टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं । हालांकि 38 साल के खिलाड़ी की उम्र और फिटनेस की वजह से टीम इंडिया में इनकी वापसी काफी मुश्किल दिखाई दे रही है ।

विजय शंकर

अपने डेब्यू के महज 1 साल के बाद से ही लगातार टीम इंडिया से बाहर चलने वाले विजय शंकर कभी भी अपने खराब प्रदर्शन की वजह से भारतीय टीम में जगह को पक्का नहीं जा पाए हैं । उनकी जगह मॉडल में बीसीसीआई ने सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन पर दांव लगाया और यह तीनों ही खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन करने में कामयाब रहे। जिसको देखकर यह माना जा रहा है कि आगामी वनडे वर्ल्ड कप में भी इस खिलाड़ी का पत्ता कटना लगभग तय है।

Read More : रविचंद्रन अश्विन ने की 3 महीने पहले ही भविष्यवाणी, ये टीम जीतेगी आईसीसी विश्व कप 2023 की ट्रॉफी

Published on July 3, 2023 6:32 pm