Placeholder canvas

ज्ञान की बातें: खड़कपुर नहीं बल्कि ये है भारत का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म, चलते-चलते थक जाता है पांव, जानिए कितनी है लंबाई

इंडियन रेलवे(Indian Railway) दुनिया का दूसरे नंबर का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। इसमें बहुत सारी खूबियां हैं, जिसे जानकर हर भारतीय को गर्व होता है। यहां दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है। इस प्लेटफार्म की लंबाई 1366 .4 मीटर यानी कि लगभग ड़ेढ  किलोमीटर है। यह इतना लंबा प्लेटफार्म है कि एक छोर से दूसरे छोर तक जाते-जाते पाव थक जाते हैं। लेकिन प्लेटफार्म खत्म नहीं होता है।

यह दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म

भारत तमाम विरासत और संस्कृति को संजोए हुए हैं। भारत में कई ऐसे ऐतिहासिक चीजें जिसके लिए देश-विदेश से लोग यहां घूमने आते हैं। दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म भी भारत में ही है। यह लंबा प्लेटफॉर्म कहीं और नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में है। यह रेलवे स्टेशन नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे के तहत आता है।

इस प्लेटफार्म पर रीमॉडलिंग काम अक्टूबर 2013 में पूरा हुआ था। रीमॉडलिंग का काम पूरा होने के बाद यह लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ। प्लेटफार्म नंबर 1 और 2 की लंबाई 1366.4  मीटर है। लगभग 1.30 किलोमीटर की लंबाई है। जो दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है।

 टूटा खड़कपुर का रिकॉर्ड

इससे पहले खड़कपुर का प्लेटफार्म सबसे बड़ा माना जाता था। लेकिन पश्चिम बंगाल के खड़कपुर रेलवे स्टेशन की लंबाई 1072 .5 मीटर थी। उसके बाद गोरखपुर जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 1 और 2 की लंबाई इससे ज्यादा हो गई, जिसकी वजह से गोरखपुर का प्लेटफॉर्म दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म बन गया है।

एक दिन में गुजरती हैं 170 ट्रेनें

खबरों की माने तो गोरखपुर जंक्शन के इस प्लेटफार्म नंबर 1 और 2 पर एक साथ दो ट्रेने खड़ी रह सकती हैं। यहां से 1 दिन में 170 ट्रेनें रोजाना गुजरती हैं।

इस प्लेटफार्म की लंबाई इतनी ज्यादा है कि 26 डिब्बों वाली दो ट्रेनों को एक साथ खड़ा किया जा सकता है। जब लोगों को पता चला कि गोरखपुर का प्लेटफार्म सबसे लंबा है तो हैरान रह जाते हैं।

ये भी पढ़ें-“चौथे पारी में बल्लेबाजी करना मुश्किल होगा” अश्विन ने की भविष्यवाणी बताया कौन सी टीम जीत सकती है चौथा टेस्ट