nathan lyon on india

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज समाप्त हो गई। इस सीरीज में स्पिनरों का दबदबा देखने को मिला। दोनों टीमों की ओर से स्पिनरों ने काफी विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लियोन ने सर्वाधिक विकेट चटकाए। उन्होंने इस चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 21 विकेट चटकाए। जिसमें उनका इंदौर का 8 विकेट का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

भारत में खेलना हमेशा होता है चुनौतीपूर्ण

नाथन लायन ने सीरीज के खत्म होने के बाद बात करते हुए कहा,

“यह एक कठिन चुनौती रही है। हमने यहां आकर काफी कुछ सीखा है। आने वाले समय में कुछ ऐसे एरिया हैं, जहां हम सुधार कर सकते हैं।”

आपको बता दें कि यह लगातार चौथा मौका है जब भारतीय टीम ने आस्ट्रेलियाई टीम को 2-1 से टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी है। इसके बाद उन्होंने अहमदाबाद की पिच को लेकर कहा कि

“यह पिच पूरी तरह से पिछली पिचों की तुलना में अलग थी। यहां गेंदबाजों के लिए कुछ भी नहीं था। यह काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता था, लेकिन गेंदबाज के रूप में यह हम पर निर्भर हैं कि हम क्रीज में फंसे खिलाड़ियों को पकड़ने की कोशिश करें और उन्हें गलत शॉट खेलने पर मजबूर करें। पहले तीन पिचों से पूरी तरह अलग, बहुत कॉम्पैक्ट और बहुत अधिक फुटमार्क नहीं।”

भारत के लिए कही दिल जीतने वाली बात

इसके अलावा नाथन लायन ने टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत की स्थिति को लेकर कहा,

“हम स्कोर (न्यूजीलैंड-श्रीलंका मैच का) देख रहे थे, लेकिन हमें पता था कि हम फाइनल में भारत का सामना करने जा रहे हैं। यह काफी रोमांचक होने जा रहा है, हमें इसमें वास्तव में अच्छी बढ़त मिली है, थोड़ा समय और फिर कुछ तैयारी करेगें, लेकिन इसके लिए तत्पर हैं।”

ALSO READ: ऑस्ट्रेलिया को हराते कप्तान रोहित शर्मा ने WTC फाइनल के लिए बताया अपना मास्टर प्लान, कहा- ‘बीच IPL में ही ये खिलाड़ी जायेंगे लंदन’

अब यह दोनों टीमें 7 जून से लंदन के द ओवल में टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भिड़ेगी। नाथन लायन ने अंत में इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू करने वाले दोनों स्पिनरों के बारे में बात की और कहा कि

“मुझे लगता है कि मैं उनकी (मर्फी और कुहमैन) टेस्ट यात्रा की शुरुआत में एक बड़ी भूमिका निभाने में सक्षम हूं, मुझे पता है कि मैटी आज रात जडेजा के साथ बीताने के इच्छुक हैं, उन्होंने जो हासिल किया है, उस पर उन्हें गर्व होना चाहिए। स्पिन के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ गेंदबाजी करना कोई आसान उपलब्धि नहीं है।”

ALSO READ: सीरीज जीतते ही शुभमन गिल ने इस खिलाड़ी को बताया सबसे घातक, कहा- ‘उसके खिलाफ रन बनाना असम्भव सा लगता है’

Published on March 14, 2023 10:24 am