Placeholder canvas

54 शिक्षण संस्थान, 70 गाय, खुद का हेलीकॉप्टर और महंगी कारों के मालिक हैं बृजभूषण शरण सिंह, जानिए कितने करोड़ का है सम्राज्य

बीजेपी सांसद और निवर्तमान भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के बहुत सारे शैक्षणिक संस्थान हैं। वह बहुत पावरफुल हैं। उनके संस्थानों में लगभग 8 हजार स्टूडेंट हैं और 3500 से अधिक शिक्षक हैं। इंदु ने उनके खिलाफ पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है, जिसकी वजह से लगातार विरोध जारी है। आज हम बृजभूषण सिंह के साम्राज्य के बारे में आपको बताएंगे ।

54 शिक्षण संस्थान के मालिक हैं बृजभूषण शरण सिंह

बृजभूषण शरण सिंह चौहान 54 शिक्षण संस्थान के मालिक हैं। कई कॉलेजों के वो पत्यक्ष रुप से मालिक हैं। अयोध्या, गोंडा, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती में उनके शिक्षण संस्थान हैं, लेकिन गोंडा जिले का नवाबगंज बृजभूषण सिंह का साम्राज्य का मुख्यालय माना जाता है। इस जगह उनका दबदबा कायम है।

ऐसे काम करता है उनका साम्राज्य

नवाबगंज में कॉलेजों के अलावा बृजभूषण सिंह का कुश्ती एकेडमी सबसे ज्यादा फेमस है। टैलेंट हंट नाम से एक प्रतियोगिता कराई जाती है। जो गोंडा के कॉलेज स्कूल में कराया जाता है। जिसमें जीतने वालों को मोटरसाइकिल और स्कूटी इनाम के तौर पर दी जाती है।

बृजभूषण सिंह के पास है हेलीकॉप्टर

बृजभूषण सिंह के पास न सिर्फ कॉलेज  बल्कि उनके पैतृक गांव में दो मंजिला मकान है, जो कई एकड़ में फैला है। फैजाबाद नंदिनी पीजी कॉलेज बृजभूषण शरण सिंह का यह जो बहुत ही नामित है। इनके घर में जिम है। उनके पास एक हेलीकॉप्टर, वहीं 70 गाय हैं। इसके अलावा उनके घर पर घोड़े भी हैं। उनके पास 6 SUV कारें हैं।

National Wrestling Academy के मालिक हैं बृजभूषण शरण सिंह

बता दें बृजभूषण शरण सिंह के कॉलेज कैंपस में बने पांच मैट वाली रेसलिंग एकेडमी का नाम ‘National Wrestling Academy’ है। वहीं और भी छोटी एक दो मैट वाली एकेडमी भी है।

बृजभूषण सिंह की पांच मैट वाली ‘National Wrestling Academy’ स्पेशल सुविधाओं से लैस है। पूरी एकेडमी एयर कंडीशनर से लैस और देखने में भव्य है। इसको ‘विदेशी कोच’ के नाम से ही जानते हैं।

ये भी पढ़ें-चेतेश्वर पुजारा के पास अब संन्यास ही बचा है आखिरी रास्ता, वेस्टइंडीज दौरे से ही नंबर 3 पर उनकी जगह लेगा ये आलराउंडर खिलाड़ी!