MOHAMMED KAIF AND MS DHONI

वनडे विश्व कप 2023 का शेड्यूल जारी हो चुका है। टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में मेजबानी करेगी। 5 अक्टबूर को इस महाकुंभ का पहला मुकाबला खेला जाएगा। वहीं, 19 नवंबर को विश्व कप का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। उम्मीद  है कि रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया खिताब पर कब्जा जमाने में कामयाब होगी।

धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने जीते 3 आईसीसी टाइटल

बता दें कि टीम इंडिया ने आखिरी बार साल 2011 में वनडे विश्व कप का टाइटल अपने नाम किया था। उस वक्त टीम का नेतृत्व महेंद्र सिंह धोनी कर रहे थे। धोनी की अगुवाई में भारत ने 2007 का टी20 विश्व कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी पर भी कब्जा जमाया। पिछले 10 सालों में टीम इंडिया आईसीसी का कोई भी खिताब नहीं जीत पाई है। कहीं न कहीं टीम को धोनी की कमी खलती है।

टीम को खल रही धोनी की कमी!

इसी मुद्दे पर अब टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने अपनी राय रखी है। उनका मानना है कि राहुल द्रविड़ के होते हुए टीम को चिंता करने की जरुरत नहीं है। इसलिए भारतीय प्लेयर्स और फैंस को एमएस धोनी की कमी महसूस नहीं करनी चाहिए।

कैफ ने कहा कि,

“धोनी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। मेरा मानना है कि रोहित शर्मा और ये सभी खिलाड़ी अच्छे कप्तान हैं। आपके पास कोच के रूप में राहुल द्रविड़ हैं, आप और क्या चाहते हैं? हां, आपको धोनी की कमी खलती है क्योंकि उन्होंने आईसीसी प्रतियोगिताओं में इतना अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन मुझे लगता है कि रोहित शर्मा जैसा कोई खिलाड़ी टीम को आगे ले जा सकता है। उनके पास आईसीसी प्रतियोगिताएं जीतने के लिए खिलाड़ी और टीम है।”

खराब प्लानिंग की वजह से भारत को मिली शिकस्त

मालूम हो कि टीम इंडिया को पिछले साल टी20 विश्व कप में भी निराशा झेलनी पड़ी थी। टीम के कप्तान रोहित शर्मा अपनी खराब प्लॉनिंग की वजह से ट्रॉफी जीतने में नाकाम साबित हुए थे। इसी विषय पर अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने अपनी राय रखी है।

उन्होंने चहल को प्लेइंग 11 का हिस्सा न बनाने का भी जिक्र किया है और बताया है कि टीम मैनेजमेंट आईसीसी टूर्नामेंट्स में कहां गलती कर रहा है।

कैफ ने आगे कहा कि,

“उन्होंने गलतियां की, आप ऑस्ट्रेलिया गए, आपने चहल से पहले अश्विन को चुना। चहल टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में आपकी योजनाओं का हिस्सा थे। आपने चहल को बाहर किया और अश्विन को चुना। तो आप ये सभी बुनियादी गलतियां कर रहे हैं। इसलिए आप एमएस धोनी के बारे में बात करते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि पहली इलेवन में किसे खेलना है। धोनी की सबसे बड़ी ताकत अपने खिलाड़ियों का समर्थन करना है। मुझे लगता है कि भारतीय टीम को शायद इसी चीज की कमी खल रही है।”

ALSO READ:IND vs WI: शुभमन गिल नहीं ये खिलाड़ी होगा रोहित शर्मा का ओपनिंग पार्टनर! कोच राहुल द्रविड़ ने दी जानकारी

Published on July 9, 2023 12:52 pm