Placeholder canvas

List of Bank Holidays: 2000 के नोट बदलने की सोच रहे हैं तो बैंक जाने से पहले जान लीजिए जून में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक

List of Bank Holidays: हाल ही में आरबीआई(RBI) ने 2000 के नोट को बैन करने का अनाउंसमेंट किया था। तब से अफरा-तफरी मच गई। आपके पास भी दो हजार के नोट है और अभी तक आपने उसको चेंज नहीं किया है तो जून से पहले उसको चेंज कर ले। अगर आप भी बैंक  जाने की सोच रहे हैं तो जल्दी करें क्योंकि जून में 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में आपका काम रुक जाएगा।

दो हजार के नोट को जल्द करें चेंज

अगर आपके पास भी है दो हजार का नोट है तो उसे जल्द ही बदल ले। आरबीआई यानी कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(Reserve Bank of India) की तरफ से हॉलीडे प्लान जारी कर दिया गया है। जिसमें बताया गया है कि कब कब और किस दिन बैंक खुलेंगे और बंद रहेंगे।

 इस लिस्ट को देख निपटा ले अपना काम

आप अपने बैंक के  सभी  कामों को निपटा ले वरना पछताना पड़ेगा। क्योंकि 12 दिन बैंक बंद रहेंगे और सभी काम रुक सकते हैं।

जून में 12 दिन बैंक रहेंगे बंद

बता दें कि जून के महीने में बैंकों में कुल 12 छुट्टियां रहेंगी। छुट्टियां लगातार पड़ रही हैं। आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में है तो आप अपने हिसाब से लिस्ट को देख कर अपने काम को निपटा लें। छुट्टियों के चलते बैंक बंद रहेंगे इसलिए आप अपने सभी काम निपटा लें।

ऑनलाइन कर सकते हैं काम

बैंक बंद रहेंगे लेकिन आप मोबाइल नेट बैंकिंग के जरिए घर बैठे अपना काम कर सकते हैं। एटीएम से कैश निकाल सकते हैं लेकिन बैंक बंद रहने में कैश निकालने में दिक्कत आ सकती है इसलिए पहले ही कैश का इंतजाम कर ले।

इस दिन बैंक रहेंगे बंद

4 जून रविवार की वजह से बैंक बंद रहेगा। वही 10 जून महीने का दूसरा शनिवार है इसलिए बैंक बंद रहेगा। 11 जून 15 जून 18 जून 20 जून 24 जून 25 जून 26 जून को त्रिपुरा में बैंक बंद रहेंगे। 27 जून को ईद उल अजहा की वजह से जम्मू कश्मीर और केरल में बैंक क्लोज रहेगा।

ये भी पढ़ें-ज्ञान की बातें: ट्रेन के इस कोच में गलती से कभी ना करें सफर, नहीं तो जाना पड़ेगा जेल साथ ही भरना होगा मोटा जुर्माना